रोज़ रात में Fitkari में ये 2 चीजें मिलाकर करिये फेस का मसाज, दाग धब्बे हो जायेंगे छूमंतर​

 Is alum good for skin : आज इस लेख में हम आपको फिटकरी में किन 2 चीजों को मिलाकर चेहरे का मसाज करना चाहिए, इसके बारे में बात करने वाले हैं. 

Fitkari ke fayade : फिटकरी प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज यौगिक है, जो डबल सल्फेट लवण से बना होता है और अक्सर क्रिस्टल के रूप में पाया जाता है और रंगहीन या सफेद हो सकता है. इसके कसैले गुण स्किन केयर (how to care skin with alum) में रामबाण साबित हो सकते हैं. आज इस लेख में हम आपको फिटकरी में किन 2 चीजों को मिलाकर चेहरे का मसाज (face massage benefits) करना चाहिए, इसके बारे में बात करने वाले हैं. 

चेहरे की चमक बनाए रखनी है तो नाभि में इस तेल को रोज रात में डालकर सोएं, पिंपल, एक्ने और रिंकल से मिल सकता है छुटकारा

फिटकरी पाउडर यूज करने के 2 तरीके

फिटकरी और गुलाब जल पेस्ट

फिटकरी पाउडर में गुलाब जल या सादा पानी मिक्स करके चेहरे पर फेस मास्क की तरह 10-15 मिनट लगाकर रखिए. फिर साफ पानी से हल्के हाथों से मसाज करते हुए पैक को क्लीन कर लीजिए. 

फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

इसको बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच फिटकरी पाउडर, 2 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच दूध मिक्स कर लीजिए. अब आप इसको चेहरे पर मास्क की तरह अप्लाई कर लीजिए. 15 मिनट इसको लगाकर रखिए, फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए. 

फिटकरी के फायदे

मुहांसे और दाग-धब्बे करे कम : फिटकारी के जीवाणुरोधी गुण इसे मुहांसे और दाग-धब्बों के लिए एक बेहतरीन उपाय बनाते हैं. यह सूजन को कम करने, मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने और पिंपल्स की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है.

कसैले गुण : फिटकारी की कसैले प्रकृति छिद्रों को कसने में मदद करती है, जिससे बंद छिद्रों और उसके बाद ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के बनने का जोखिम कम होता है.

 त्वचा को चमकदार बनाए : फिटकारी के नियमित उपयोग से त्वचा की रंगत और बनावट में सुधार हो सकता है यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और प्राकृतिक चमक को बढ़ावा देता है.

जलन करे शांत : फिटकारी के सूजन-रोधी गुण चेहरे की लालिमा या सूजन को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

 

 NDTV India – Latest 

Related Post