वक्त और जगह हम चुनेंगे… ईरान के मिसाइल हमले पर इजरायल की हुंकार​

 इज़रायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हैगरी ने मीडिया से कहा कि उनकी वायु सेना अपने दुश्‍मनों पर हमले जारी (Israel Warning To Israel) रखेगी. यहूदी देश ने साफ कर दिया है कि वह अपने दुश्मनों को बख्शने वाला नहीं है.

ईरान ने मंगलवार रात इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों (Iran Attack On Israel) की बौछार कर शायद बहुत बड़ी गलती कर दी. मुख्‍य रूप से “सैन्य और सुरक्षा प्रतिष्ठानों” को निशाना बनाकर करीब 180  बैलिस्टक मिसाइलें दागी गईं. जिसके बाद इजरायल का गुस्सा सातवें आसमान पर है. उसने ईरान को साफ-साफ अंजाम भुगतने की चेतावनी (Israel Warning To Iran) दे डाली है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि मिसाइलें दागकर ईरान मे बहुत बड़ी गलती की है. इसकी कीमत ईरान को चुकानी पड़ेगी. सेना ने भी कह दिया है कि समय और जगह हम चुनेंगे.

ये भी पढ़ें-ईरान ने इजरायल पर की मिसाइलों की बारिश, US बचाने आया आगे, नेतन्याहू बोले- दुश्मनों से बदला लेंगे | LIVE Updates

इजरायली सेना ने एक ट्वीट जारी कर ईरान को खुली चेतावनी दे डाली. IDF ने साफ किया है कि वह ईरान को बख्शने वाली नहीं है. इन हमलों का जवाब जरूर दिया जाएगा. इसके लिए वक्त और जगह वह खुद चुनेंगे. गौर से देखा जाए तो इजरायल की इस चेतावनी में बहुत ही गहराई छिपी है. ईरान के मिसाइल हमले से वह बहुत ही गुस्से में है. दश्मिक पर मंगलवार को हुआ हमला तो अब ट्रेलर मात्र लगता है.

“Iran’s attack is a severe and dangerous escalation. There will be consequences…We will respond wherever, whenever and however we choose, in accordance with the directive of the government of Israel.”

Watch IDF Spokesperson RAdm. Daniel Hagari regarding Iran’s large-scale… pic.twitter.com/A8pyC7eawI

— Israel Defense Forces (@IDF) October 1, 2024

“ईरान को हमले को जवाब देंगे”

इजरायली सेना ने कहा है कि “ईरान का हमला एक गंभीर और खतरनाक है. इसके नतीजे होंगे. इज़रायल सरकार के निर्देश के मुताबिक, हम जहां भी, जब भी और जैसे भी चुनेंगे, जवाब देंगे”  ये शब्द हैं आईडीएफ प्रवक्ता डेनियल हागरी के. सेना के बयान से एक बात तो साफ है कि इजरायल ईरान को इन हमलों के लिए बख्शने वाला तो नहीं है. वह कब, कहां और कैसे हमले करेगा, ये बात कोई नहीं जानता. लेकिन ये पूरी दुनिया समझ गई है कि वह बदले की कार्रवाई तो जरूर करेगा. गाजा पट्टी में हवाई हमले, लेबनान में हिजबुल्लाह को निशाना, दश्मिक पर अटैक, इन सब बातों से ये अंदाजा लगा पाना मुश्किल तो नहीं है कि इजरा/ल अपने दुश्मनों को चुन-चुन के मारने में माहिर है.

ईरान के हमले के नहीं भूलेगा इजरायल

फिर ईरान ने तो उनके देश पर अनगिनत मिसाइलों की बौछार कर दी, इसे वह कैसे भूल सकता है. पीएम बेजामिन नेतन्याहू ने जहां ईरान को जवाब देने की चेतावनी दी है वहीं इस हमले को पूरी तरह से विफल भी बताया है. इसके साथ ही उन्होंने सहयोग के लिए अमेरिका का धन्यवाद भी अदा किया. उन्होंने ये भी काह कि इजराल के दुनिया में सबसे उन्नत एयर डिफेंस सिस्टम की वजह से ही ईरान के हमले को विफल कर दिया गया.

अब भी पस्त नहीं ईरान के हौसले, दूसरे हमले की चेतावनी

इजरायल की चेतावनी के बाद भी ईरान के हौसले पस्त नहीं हुए हैं. उसने धमकी देते हुए कहा है कि अगर इजरायल जवाब देता है, तो वह दूसरा हमला करेगा. तस्नीम समाचार एजेंसी के मुताबिक, IRGC इजरायल पर दागी गईं मिसाइलों को हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हनीयेह और आईआरजीसी कमांडर मेजर जनरल सैय्यद अब्बास निलफोरुशन की हत्या का बदला बता रहा है. 

इजरायल में बेअसर ईरान की मिसाइलें!

ईरान का दावा है कि उसने इजरायल की वायु सेना ने अहम ठिकानों को निशाना बनाया है. इजरायली मीडिया ने बताया कि ईरान ने मंगलवार रात इजरायल पर करीब 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी. वहीं इजरायल इन हमलों को विफल करने का दावा कर रहा है. IDF ने कहा, उनके एयर डिफेंस सिस्टम ने दागी गईं 180 बैलिस्टिक मिसाइलों में से एक “बड़ी संख्या” को टारगेट कर पहले ही रोक दिया था.

इज़रायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हैगरी ने मीडिया से कहा कि इज़रायली वायु सेना अपने दुश्‍मनों पर हमले जारी रखेगी.
उन्‍होंने कहा क‍ि इज़रायली और अमेरिकी वायु रक्षा प्रणालियों ने प्रभावी ढंग से काम किया और ईरान की ओर से दागी गई म‍िसाइलों में से एक बड़ी संख्‍या को रास्‍ते में ही नष्‍ट कर द‍िया.

“वक्त और जगह चुन सटीक जवाब देंगे”

डैनियल हैगरी के हवाले से द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल ने कहा, “ईरान ने रात को गंभीर कार्रवाई की. वह मिडल ईस्ट को  एक गहरे संकट की ओर धकेल रहा है. हम अपनी पसंद की जगह और समय पर इसका सटीक जवाब देंगे.

 NDTV India – Latest 

Related Post