शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड, दर्द से हैं बेहाल तो आज ही खाना शुरू कर दें इस आटे की रोटी, जल्दी मिल सकती है राहत​

 High Uric Acid: यूरिक एसिड हमारे शरीर में बनने वाला एक अपशिष्ट पदार्थ है जो हमारे शरीर में पाई जाने वाली सेल्स के टूटने से बनता है. इसको कंट्रोल करने के लिए आप नॉर्मल आटे की जगह एक खास आटे से बनी रोटियां को सेवन कर के इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

High Uric Acid: यूरिक एसिड हमारे शरीर में बनने वाला एक अपशिष्ट पदार्थ है जो हमारे शरीर में पाई जाने वाली सेल्स के टूटने से बनता है. शरीर में बनने वाले इस यूरिक एसिड को बाहर निकालने का नाम हमारी किडनी करती है जो यूरिन के जरिए इसे शरीर से बाहर निकाल देती है. परेशानी तब होती है जब ये बहुत ज्यादा मात्रा में बनने लगता है और किडनी इसे शरीर से बाहर नहीं निकाल पाती है. जिससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है. जिस वजह से जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है और अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो इससे गठिया की समस्या भी हो सकती है. इसको कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सेवन किया जाता है. हालांकि इस समस्या से निपटने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद भी ले सकते हैं. आज हम आपको ऐसे अनाज के बारे में बताएंग जो शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

7 दिनों तक रात को सोने से पहले ग्लिसरीन में मिलाकर चेहरे पर लगाएं ये सफेद चीज मिलाकर , झाइयां हो जाएंगी गायब

बाजरे का आटा

शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ गया है तो आज बाजरे के आटे से बनी रोटियों का सेवन शुरू कर दें. बाजरा यूरिक एसिड में फायदेमंद माना जाता है. बाजरा में प्यूरीन बहुत कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. बाजरा यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में फायदेमंद साबित हो सकता है. 

बाजरे के आटे में पाए जाने वाले पोषक तत्व

बाजरे की गिनती हेल्दी अनाज में होती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद लाभदायी होते हैं. खासतौर से सर्दियों के मौसम में इस आटे का सेवन फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. बाजरा में भरपूर फाइबर, विटामिन-बी3, आयरन, जिंक और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. रोजाना बाजरा खाने से वजन घटाने, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

 NDTV India – Latest