सपा के टिकट पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस की नेता, गाजियाबाद में अखिलेश ने किया अयोध्या वाला प्रयोग​

 उत्तर प्रदेश में नौ सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपने दो उम्मीदवारों की सूची गुरुवार को जारी की. सपा ने कांग्रेस नेता चारू कैन को अलीगढ़ की खैर सीट से टिकट दिया है. वहीं गाजियाबाद सदर सीट पर सिंह राज जाटव को उम्मीदवार बनाया गया है.

उत्तर प्रदेश की सात सीटों पर हो रहा उपचुनाव दिलचस्प हो गया है. कांग्रेस वहां अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने का हौसला नहीं जुटा पा रही है. इसकी बानगी गुरुवार को तब देखने को मिली जब समाजवादी पार्टी अपने दो उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया. सपा ने गाजियाबाद सदर सीट पर सिंह राज जाटव और खैर से चारू कैन को उम्मीदवार बनाया है. इसमें दिलचस्प बात यह है कि चारू कैन इसी महीने कांग्रेस में शामिल हुई हैं. 

pic.twitter.com/As3SweMMeY

— Samajwadi Party (@samajwadiparty) October 24, 2024

विधानसभा उपचुनाव में भी सपा ने बड़ा खेल किया है. उसने फैजाबाद लोकसभा सीट की ही तरह गाजियाबाद सदर विधानसभा सीट पर भी दलित को टिकट दे दिया है. वहां अखिलेश का यह प्रयोग सफल हुआ था. सपा उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने शानदार जीत दर्ज की थी. सपा ने फैजाबाद वाले प्रयोग को दोहराते हुए गाजियाबाद सदर सीट से सिंह राज जाटव को टिकट दिया है. जाटव दलित समाज से आते हैं. फैजाबाद में सपा के अवधेश प्रसाद को चुनाव जीत गए थे. लेकिन गाजियबाद जाटव को विधानसभा भेजेगा या नहीं, यह 23 नवंबर को ही पता चल पाएगा, जब मतगणना के नतीजे आएंगे.

इसी तरह से सपा ने अलीगढ़ की खैर सीट से चारू कैन को उम्मीदवार बनाया है.वो इसी महीने कांग्रेस में शामिल हुई थीं. लेकिन चुनाव सपा के सिंबल पर लड़ेंगी. इससे पहले 2022 का विधानसभा चुनाव चारू ने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर लड़ा था. उस चुनाव में वो 65 हजार से अधिक वोट लाकर दूसरे स्थान पर रही थीं. 

ये भी पढ़ें: रुक नहीं रहा सिलसिला! 85 विमानों को फिर बम से उड़ाने की मिली धमकी

 NDTV India – Latest