सपा चीफ पर JDU का हमला, राजीव रंजन बोले- अखिलेश ने जेपी के मूल्यों को कहां अपनाया​

 जनता दल (JDU) ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग हो जाने की नसीहत दिए जाने पर शुक्रवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव पर पलटवार किया और परिवारवाद को लेकर उनपर निशाना साधा.

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव को लखनऊ स्थित जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (जेपीएनआईसी) जाने से रोकने पर होने वाले हाईवोल्टेज ड्रामे पर केंद्रीय मंत्री और जेडीयू नेता राजीव रंजन ने हमला बोला है. राजीव रंजन ने कहा कि अखिलेश यादव ने जेपी के मूल्यों को कहां अपनाया है, जो वह ये सियासी ड्राम कर रहे हैं. 

JDU का अखिलेश पर पलटवार

जनता दल (JDU) ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग हो जाने की नसीहत दिए जाने पर शुक्रवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव पर पलटवार किया और परिवारवाद को लेकर उनपर निशाना साधा. जद (यू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने अखिलेश यादव की इस टिप्पणी को ‘हैरतअंगेज’ करार दिया और नसीहद दी कि उन्हें लोकनायक को केवल श्रद्धांजलि तक ही सीमित नहीं रखना चाहिए.  उन्होंने एक बयान में कहा, ‘जीवन मूल्यों के लिए जयप्रकाश नारायण आजीवन संघर्षरत रहे. उन्होंने संपूर्ण क्रांति की अवधारणा दी. उन्होंने परिवारवाद, वंशवाद और व्यवस्था परिवर्तन को लेकर जो आह्वान किया, अगर लेस मात्र भी अखिलेश यादव ने उन जीवन मूल्यों को तरजीह दी होती तो समाजवादी पार्टी पर एक परिवार का संपूर्ण आधिपत्य नहीं दिखता.’

सपा नेता आक्रोशित

अखि‍लेश यादव के घर के बाहर शुक्रवार सुबह से बैरिकेडिंग और भारी संख्‍या में पुल‍िस बल तैनात कर द‍िया गया है. दूसरी ओर, सपा कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन शुरू कर द‍िया. जयप्रकाश नारायण की जयंती पर अखिलेश यादव की निर्धारित यात्रा से पहले जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (जेपीएनआईसी) को सील कर दिया गया है. बैरिकेडिंग की गई है और पुलिस बल तैनात किया गया है. अखिलेश के घर के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है. इससे सपा नेता आक्रोशित हैं. अखिलेश यादव ने जेपीएनआईसी बिल्डिंग की घेराबंदी पर विरोध जताया. उन्होंने यूपी सरकार पर जमकर हमला बोला. अखिलेश जेपी सेंटर जाने की जिद पर अड़े है. हंगामे के बीच अखिलेश के घर वार्ता करने जेसीपी कानून एवं व्यवस्था व अन्य अफसर पहुंचे हैं. वार्ता करने की कोशिश हो रही है. अखिलेश के आवास के बाहर सड़क पर कार्यकर्ता लेट गए हैं.

जेपी सेंटर के गेट पर टीन शेड

जयप्रकाश नारायण की जयंती पर शुक्रवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव गोमती नगर स्थित जेपी सेंटर का दौरा करने वाले हैं, लेक‍िन लखनऊ व‍िकास प्राधि‍करण ने जेपी सेंटर के गेट पर टीन शेड लगाकर उसे बंद कर द‍िया है. लखनऊ विकास प्राधिकरण ने गुरुवार को सपा को एक पत्र भेजा था, जिसमें यह बताया गया था कि भवन अभी निर्माणाधीन है. इस वजह से निर्माण सामग्री अनियोजित ढंग से रखी हुई है. बारिश के बाद यहां जीव जंतु पाए जाने की आशंका है, जिसकी वजह से जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का यहां पर माल्यार्पण करना सुरक्षित नहीं है.

पिछली बार भी अखिलेश यादव रोका…

उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय ने कहा कि जय प्रकाश नारायण आजादी की लड़ाई में हमारे बड़े नेता थे, स्वतंत्रता सेनानी थे. उन्हें सभी पार्टियों के नेताओं का सम्मान प्राप्त है. इसलिए आज उनकी जयंती पर हम प्रतिपक्ष उनका सम्मान करने के लिए उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हैं. पिछली बार भी अखिलेश यादव रोका गया था, लेकिन हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष वहां गए और माल्यार्पण किया, फिर चले आए. मुझे समझ नहीं आता कि केवल माल्यार्पण करने से कौन सा पहाड़ टूट जाता है?

सपा प्रवक्ता सुनील सिंह साजन ने जेपी जाने से रोके जाने पर भाजपा पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि कमजोर सरकार, लाचार सरकार, बेईमान सरकार, भ्रष्टाचारी सरकार, लोकतंत्र को खत्म करने वाली सरकार क्या जेपीएनआईसी जाने से रोक पाएगी. समाजवादी पार्टी नेता जूही सिंह ने कहा कि यह सरकार लोकतंत्र से डरती है, आवाजों से डरती है. केवल माल्यार्पण का कार्यक्रम था, लेकिन हमें क्यों रोका गया है? बता दें कि पिछले साल भी सपा को इस कार्यक्रम के लिए अनुमति नहीं मिली थी. तब अखिलेश एलडीए की बनाई लोहे की चादर की आठ फीट की दीवार फांदकर जेपी सेंटर के भीतर प्रवेश कर गए थे. इस बार सपा ने एलडीए को पत्र भेजकर जेपी सेंटर में अखिलेश यादव के पुष्पांजलि के कार्यक्रम की सूचना भेजी थी.

 NDTV India – Latest 

Related Post