सेहत से भरपूर चिया सीड्स कुछ लोगों के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक, जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए​

 Chia Seeds Side Effects: चिया सीड्स का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं किन 5 लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

Chia Seeds Side Effects: चिया सीड्स में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इनका सेवन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. अगर आप भी इसके फायदे जानकर सुबह खाली पेट चिया सीड्स का सेवन करते हैं तो आपको बता दें कि कुछ लोगों के लिए चिया सीड्स का सेवन सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, ओमेगा थ्री फैटी एसिड, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन इतने पोषक तत्वों के बावजूद भी इसका सेवन कुछ लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है. तो आइए जानते हैं किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन.

किन लोगों को नहीं करना चाहिए चिया सीड्स का सेवन ( Chia Seeds Side Effects)

इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन

ब्लोटिंग

चिया सीड्स में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसलिए वेट लॉस के लिए इसका सेवन किया जाता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. 

ब्लड प्रेशर

चिया सीड्स में ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है जो ब्लड को पतला करने में मदद करता है. ऐसे में जिन लोगों को लो बीपी की समस्या होती है उनको इसका सेवन करने से बचना चाहिए. 

डाइजेशन

खाना पचाने में होने वाली समस्या में भी चिया सीड्स का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है. 

एलर्जी

कई लोगों को एलर्जी की समस्या होती है. ऐसे में चिया सीड्स का सेवन भी कुछ लोगों के लिए एलर्जी की वजह बन सकता है. इसके सेवन से उल्टी, मतली और डायरिया की समस्या हो सकती है.

डायबिटीज

चिया सीड्स का सेवन खून को ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. लेकिन कुछ रिपोर्ट में पाया गया है कि जो लोग डायबिटीज की दवा खाते हैं उनको इसका सेवन करने से बचना चाहिए. 

 NDTV India – Latest