हरियाणा में 17 अक्टूबर को होगा शपथ ग्रहण समारोह, नायब सिंह सैनी 10 बजे लेंगे शपथ​

 हरियाणा में बीजेपी तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 48 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, कांग्रेस 37 सीटों पर ही सिमटकर रह गई. इस चुनाव में जजपा और आम आदमी पार्टी का सफाया हो गया और इनेलो सिर्फ दो सीट जीतने में सफल रही. प्रदेश की तीन सीटें अन्य के खाते में गई हैं.

हरियाणा की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 17 अक्टूबर को होने जा रहा है. सूत्रों के अनुसार नायब सिंह सैनी राज्य के नए मुख्यमंत्री के तौर पर सुबह 10 बजे शपथ लेंगे. ये समारोह पंचकूला में आयोजित किया जाएगा. शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे. शपथ ग्रहण समारोह की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, “17 अक्टूबर को पंचकूला में मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों का शपथ ग्रहण होगा.

#WATCH दिल्ली: केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, “17 अक्टूबर को पंचकूला में मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों का शपथ ग्रहण होगा…” pic.twitter.com/COBNMPLVtf

— ANI_HindiNews (@AHindinews) October 12, 2024

शपथ ग्रहण समारोह में लगभग 50 हजार लोगों के उपस्थित रहने की संभावना है. समारोह में बीजेपी शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे. इसके अलावा कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व के साथ-साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता भी उपस्थित रहेंगे. जानकारी के अनुसार, हरियाणा सरकार की नई कैबिनेट में अनिल विज, कृष्ण लाल मिड्ढा, श्रुति चौधरी, अरविंद कुमार शर्मा, विपुल गोयल , निखिल मदान को जगह मिल सकती है.

बीजेपी ने मार्च 2024 में नायब सिंह सैनी को हरियाणा पार्टी अध्यक्ष पद से मुख्यमंत्री बनाया था. उस समय बीजेपी मनोहर लाल के साढ़े नौ साल के कार्यकाल के बाद सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही थी.

नायब सिंह सैनी ने दिल्ली में बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी समेत पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी. इसके बाद गुरुवार को उन्होंने राजधानी में केंद्रीय मंत्री और हरियाणा भाजपा के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान से भी मुलाकात की थी.

बता दें 8 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर परिणाम घोषित किए हैं. चुनाव परिणाम में बीजेपी को तीसरी बार सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत मिला है. वहीं, कांग्रेस को तीसरी बार विपक्ष में बैठना होगा. बीजेपी ने 48 सीट पर जीत हासिल की है. जबकि कांग्रेस को 37 सीट पर जीत मिली. प्रदेश की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए पांच अक्टूबर को मतदान हुआ था जबकि 8 अक्टूबर को मतों की गिनती की गई.

कांग्रेस ने ईवीएम पर फोड़ ठीकरा

चुनाव हारने के बाद कांग्रेस ने सारा ठीकरा ईवीएम पर फोड़ दिया है. हाल ही में कांग्रेस के कुछ नेता 20 शिकायतों के साथ चुनाव आयोग के पास पहुंचे थे. चुनाव आयोग ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि वह जांच करेगा.

 NDTV India – Latest