October 5, 2024
हरियाणा J&k एग्जिट पोल के रिजल्‍ट कल, जानिए क्‍या होता है एग्जिट पोल और कहां कैसे देखें 

हरियाणा-J&K एग्जिट पोल के रिजल्‍ट कल, जानिए क्‍या होता है एग्जिट पोल और कहां-कैसे देखें ​

Exit Polls 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) और जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Elections) के एग्जिट पोल का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है.

Exit Polls 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) और जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Elections) के एग्जिट पोल का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है.

Exit Polls 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) और जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Elections) के लिए शनिवार शाम को एग्जिट पोल आएंगे. हरियाणा में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होना है. इसके बाद ही एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे. हर किसी को इस बात का इंतजार है कि इन दोनों राज्‍यों में किसकी सरकार बनेगी और कौनसा दल सबसे ज्‍यादा सीटों पर जीत हासिल करेगा. इसके संकेत एग्जिट पोल देंगे. जम्‍मू कश्‍मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ है, इसलिए एग्जिट पोल को लेकर बेसब्री कुछ ज्‍यादा है. वहीं हरियाणा में पिछले 10 साल से भाजपा सत्ता पर काबिज है और वह हैट्रिक लगाएगी या नहीं, इस सवाल के जवाब का बहुत से लोगों को इंतजार है.

क्‍या होता है एग्जिट पोल

एग्जिट पोल एक तरह से चुनावी सर्वे होता है. देश भर की कई एजेंसियां, न्‍यूज चैनल और समाचार पत्रों की ओर से एग्जिट पोल किया जाता है. इसके जरिये जनता के रुझान को पता करने की कोशिश की जाती है. इसमें निश्चित प्रश्‍नों की एक सूची होती है, जिसके जरिये लोगों सवाल किये जाते हैं और फिर उन सवालों के जरिये यह पता लगाया जाता है कि जनता का रुझान किस तरफ है. साथ ही अनुमान लगाया जाता है कि कौनसा राजनीतिक दल कितनी सीटों पर काबिज हो सकता है और कौनसा दल सरकार बना सकता है.

कहां देख सकते हैं एग्जिट पोल

दोनों ही राज्‍यों के विधानसभा चुनावों के लिए शनिवार शाम से एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे. एग्जिट पोल देखने के लिए आप एनडीटीवी इंडिया से जुड़ सकते हैं. साथ ही NDTV.in और https://ndtv.in/elections पर जाकर भी आप एग्जिट पोल के रुझानों को जान सकते हैं.

हरियाणा में कल होना है मतदान

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान होना है. राज्‍य की सभी 90 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडा, कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट और जजपा के दुष्यंत चौटाला सहित 1027 अन्य उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. सत्तारूढ़ भाजपा लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता हासिल करने की कोशिश में है तो कांग्रेस एक दशक बाद सरकार में वापसी की उम्मीद कर रही है. हरियाणा में कुल 1,031 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से 101 महिलाएं हैं. इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय हैं.

8 अक्‍टूबर को आएंगे चुनावी नतीजे

वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्‍टूबर को सभी तीन चरणों की वोटिंग हो चुकी है. जम्मू कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने एक बयान में बताया कि तीनों चरणों के बाद कुल 63.45 प्रतिशत मतदान हुआ है, जो हाल ही के लोकसभा चुनावों में दर्ज मतदान से अधिक है.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पहले चरण के मतदान में करीब 61.38 प्रतिशत, दूसरे चरण में करीब 57.31 प्रतिशत और अंतिम चरण में करीब 69.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. जम्मू कश्मीर विधानसभा में 75 वर्षों से मताधिकार से वंचित पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों, वाल्मीकि और गोरखाओं ने पहली बार मतदान किया है.

हरियाणा और जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्‍टूबर को आएंगे.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.