हिजबुल्लाह पेजर धमाके में क्या केरल में जन्मा शख्स भी था शामिल? जांच में हुआ बड़ा खुलासा​

 लेबनान में मंगलवार को हुए सीरियल ब्लास्ट से हर कोई हैरान है. पेजरों में एक के बाद एक ब्लास्ट से 12 लोगों की मौत हो गई और 2,800 से अधिक लोग घायल हो गए. इन सीरियल ब्लास्ट के शिकार हुए लोगों में अधिकतर हिजबुल्लाह के सदस्य हैं.

लेबनान में हुए पेजर धमाकों की जांच में नॉर्वे में रहने वाले एक भारतीय प्रवासी का नाम सामने आया है. इस धमाके में लेबनान में 12 लोग मारे गए थे और हज़ारों लोग घायल हुए थे. इस मामले में अब केरल के वायनाड से नाता रखने वाले नॉर्वे के नागरिक रिनसन जोस का नाम सामने आया है. सामने आई रिपोर्ट में बताया गया कि बुल्गारिया में 37 वर्षीय व्यक्ति के स्वामित्व वाली एक कंपनी उग्रवादी समूह को पेजर की आपूर्ति में शामिल थी.

लेबनान में मंगलवार शाम जेब में रखे पेजर एक के बाद एक फटने लगे . कुछ ही समय बाद हिजबुल्लाह लड़ाकों की खून से लथपथ तस्वीरें और विस्फोट वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगीं. इस विस्फोट के लिए हिजबुल्लाह ने दोष सीधे तौर पर इजरायल मढ़ दिया है.

प्रारंभिक जांच से पता चला कि कथित तौर पर मोसाद द्वारा तीन ग्राम विस्फोटक छिपाने के लिए मॉडिफाइड किए गए पेजर, एक ताइवान स्थित कंपनी गोल्ड अपोलो द्वारा निर्मित किए गए थे. हालांकि, एक बयान में कंपनी ने कहा कि विस्फोट में प्रयुक्त पेजर मॉडल, AR-924, वास्तव में हंगरी के बुडापेस्ट स्थित कंपनी BAC कंसल्टिंग KFT द्वारा निर्मित और बेचा गया था. जिसे कंपनी के ट्रेडमार्क का प्रयोग की अनुमति दी गई थी.

बुल्गारियाई राज्य सुरक्षा एजेंसी DANS ने कहा कि वह देश के आंतरिक मंत्रालय के साथ समन्वय कर रही है और नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड कंपनी की भूमिका की जांच कर रही है. ये कंपनी 2022 में सोफिया में पंजीकृत हुई थी. जो कि नॉर्वे के रिनसन जोस की है. हालांकि, एक दिन बाद शुक्रवार को DANS ने कहा कि लेबनान में हुए विस्फोटों में प्रयुक्त पेजर बुल्गारिया में आयातित, निर्यातित या निर्मित नहीं थे.

कौन है रिनसन जोस

समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, जोस कुछ साल पहले उच्च शिक्षा के लिए नॉर्वे गए थे. उन्होंने कुछ समय के लिए लंदन में भी काम किया था. एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, उनके लिंक्डइन पेज से पता चला है कि उन्होंने नॉर्वेजियन प्रेस समूह डीएन मीडिया के लिए डिजिटल कस्टमर सपोर्ट में लगभग पांच साल तक काम किया है. डीएन मीडिया ने अख़बार वर्डेंस गैंग को बताया कि वह मंगलवार से विदेश में काम के सिलसिले में यात्रा पर हैं और वे उनसे संपर्क नहीं कर पाए हैं.

जोस की पत्नी से भी नहीं हो रहा संपर्क

37 वर्षीय जोस के एक रिश्तेदार थंकाचेन ने शुक्रवार को समाचार एजेंसी को बताया कि जोस अपनी पत्नी के साथ ओस्लो में रहता है और उसका एक जुड़वाँ भाई लंदन में रहता है, “हम रोज़ाना फ़ोन पर बात करते हैं. हालाँकि, पिछले तीन दिनों से हमारा जोस से कोई संपर्क नहीं है. वह एक सीधा-सादा इंसान है और हम उस पर पूरा भरोसा करते हैं. वह किसी भी गलत काम का हिस्सा नहीं होगा, हो सकता है कि वह इन धमाकों में फंसा हो. उन्होंने कहा कि वे जोस की पत्नी से भी संपर्क नहीं कर पाए हैं.

 NDTV India – Latest 

Related Post