अंटार्कटिका में दिखा विशाल रहस्यमयी दरवाजा, सोशल मीडिया पर तस्वीर देख हैरत में पड़े लोग, किसी ने बताया ‘शैतान’ का घर तो किसी ने..​

 एक बड़े आकार के गेट जैसा दिखने वाला यह रेक्टेंगल शेप लोगों को अटकलें लगाने और अलग-अलग थ्योरी बनाने की वजह दे रहा है. कुछ लोग इसे गुप्त नाजी बेस बता रहे हैं, तो कुछ इसे बिगफुट के हॉलीडे होम मान रहे हैं.

Massive Door Spotted In Antarctica Sparks Theories: पूर्वी अंटार्कटिका में जापान के शोवा स्टेशन के पास एक असामान्य बर्फ के निर्माण ने इंटरनेट पर कई तरह की थ्योरीज को जन्म दे दिया है. एक बड़े आकार के गेट जैसा दिखने वाला यह रेक्टेंगल शेप लोगों को अटकलें लगाने और अलग-अलग थ्योरी बनाने की वजह दे रहा है. कुछ लोग इसे गुप्त नाजी बेस बता रहे हैं, तो कुछ इसे बिगफुट के हॉलीडे होम मान रहे हैं.

रेडिट पर ये तस्वीर पोस्ट की गई है. सबसे पहले Google मैप्स पर 69°00’50″S 39°36’22″E निर्देशांक पर रहस्यमय संरचना को देखा गया. एक यूजर ने पूछा, “अंटार्कटिका में विशाल दरवाजा?” दूसरे ने सुझाव दिया, “बस बोइंग का एक उड़ा हुआ दरवाजा,” हाल ही में हुई एक घटना का रेफरेंस देते हुए, एक अन्य ने मज़ाक में कहा, “आश्चर्य है कि क्या उन्हें वहां डोर डैश मिलता है.”

वैज्ञानिकों ने बताया सच (Antarctic mystery)

इधर न्यूकैसल विश्वविद्यालय में ग्लेशियोलॉजी के प्रोफेसर बेथन डेविस ने Google Earth Pro और ऐतिहासिक इमेजरी का उपयोग करके निर्देशांक की जांच की. उन्होंने स्पष्ट किया, यह एक हिमखंड है जो जमीन पर आ गया और अब वहां अटक गया है और पिघल रहा है.

इसके अलावा, इंपीरियल कॉलेज लंदन के ग्रांथम इंस्टीट्यूट ऑन क्लाइमेट चेंज एंड एनवायरनमेंट के सह-निदेशक प्रोफेसर मार्टिन सीगर्ट ने कहा, “यह बस एक ठोस सबग्लेशियल बाधा के चारों ओर बर्फ का प्रवाह है, जो बर्फ के पिघलने और फिर से जमने और काटाबेटिक हवाओं से भी प्रभावित है.” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस क्षेत्र में बर्फ काफी पतली है, जिससे बर्फ के प्रवाह पर आधारशिला का मजबूत प्रभाव पड़ता है.

यहां देखें पोस्ट

Massive door in Antarctica? 3/20/24
byu/realg00n inconspiracy

ग्लेशियोलॉजिस्ट रिचर्ड स्मेली ने बताया कि यह गठन बर्फ के नीचे जाने के कारण एक चट्टानी रिज के उजागर होने के कारण हुआ, जिससे यह गेट जैसा दिखने लगा. स्मेली ने कहा कि अच्छी कल्पना के साथ, कुल मिलाकर एक कमजोर और पूरी तरह से झूठा दरवाज़ा जैसा दिखने वाला दृश्य है. “मुझे पूरा यकीन है कि यह सिर्फ़ एक प्राकृतिक घटना है और इसके बारे में उत्साहित होने की कोई बात नहीं है.”

ये भी देखें:- सिर पर पानी भरा मटका रखकर किया बवाल डांस

 NDTV India – Latest