अमूल ने खुद बताया कैसे करें नकली और असली अमूल घी की पहचान? कहा, दिवाली पर मिल रहा नकली घी…​

 अमूल ने खुलासा किया कि अब वे मिलावट को रोकने के लिए घी के लिए डुप्लीकेशन प्रूफ कार्टन पैक का उपयोग करते हैं.

लोकप्रिय डेयरी ब्रांड अमूल अपने प्रोडक्ट्स की एक लंबी सीरीज के लिए जाना जाता है. दिवाली के त्यौहार के करीब आते ही, घी की मांग बढ़ रही है और कई घरों में इस डेयरी ब्रांड पर भरोसा बढ़ रहा है. इस बीच बाजार में बिकने वाले नकली अमूल घी की आपूर्ति में अचानक वृद्धि के कारण अमूल सुर्खियों में है. कंपनी ने सोशल मीडिया के जरिए से उपभोक्ताओं के लिए चेतावनी जारी की है, जिसमें दावा किया गया है कि कुछ अनैतिक एजेंट एक लीटर के रिफिल पैक में मिलावटी घी वितरित कर रहे हैं, जिसे अमूल ने तीन साल से ज्यादा समय से नहीं बनाया है.

अमूल ने एक्स (पहले ट्विटर) पर एक सार्वजनिक सलाह जारी की और ग्राहकों से नकली अमूल घी पैकेजिंग से सावधान रहने का आग्रह किया. सलाह के अनुसार, अमूल ने खुलासा किया कि उन्होंने मिलावट को रोकने के लिए घी के लिए “डुप्लिकेशन प्रूफ” कार्टन पैक पर स्विच किया है. “यह आपकी जानकारी के लिए है कि कुछ बेईमान एजेंटों द्वारा नकली अमूल घी को पैक करके बाजार में बेचा जा रहा है,” गाइडलाइन्स में लिखा है. दर्शकों को नकली प्रोडक्ट्स के बारे में बेहतर जानकारी देने के लिए पोस्ट में “1 लीटर रिफिल पैक में नकली घी” की तस्वीर भी एड की गई थी.

एडवाइज में कहा गया है, “अमूल ने तीन साल से ज्यादा समय से अपने 1 लीटर रिफिल घी पैक का निर्माण बंद कर दिया है और डुप्लीकेशन प्रूफ कार्टन पैक पर स्विच कर दिया है. नया अमूल घी पैक डुप्लीकेशन प्रूफ कार्टन किसी भी तरह की मिलावट को रोकने में मदद करता है और इसे हमारे अत्याधुनिक ISO प्रमाणपत्र डायरियों में बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड एसेप्टिक फिलिंग मशीनों का उपयोग करके पैक किया जाता है. अमूल घी टिन, पाउच और जार पैकेजिंग फॉर्मेट में भी उपलब्ध है.”

 

Issued in Public Interest by Amul pic.twitter.com/1dsJw4aTcW

— Amul.coop (@Amul_Coop) October 22, 2024

इस पोस्ट पर कुछ कमेंट भी हैं जो इस प्रकार हैं:

एक चिंतित यूजर ने पूछा, “क्या अमूल की कोई आधिकारिक वेबसाइट है, जहां से प्रोडक्ट सीधे खरीदे जा सकें?”

As a consumer we can buy products like ghee etc. directly from Amul. Is there any official website of Amul from where the products can be bought directly?

— vg (@37_vg59874) October 26, 2024

एक अन्य ने बताया, “मैं हमेशा जार में अमूल घी खरीदता हूं.”

I always buy Amul ghee in jars.????

— Pallavi(Ruby)Baruah???????? (Modi Ka Parivar) (@25rubybaruah) October 22, 2024

एक व्यक्ति ने लिखा, “हे भगवान! धन्यवाद. मैंने नकली पैक का इस्तेमाल किया, यह सोचकर कि कार्टन का डिजाइन बदल गया है.”

OMG! Thank you. Have used the fake pack thinking the carton design changed.

— मैंAnitaIA&AS (@anitashahakella) October 22, 2024

एक नाराज उपभोक्ता ने कहा, “अमूल को बाजार से बचे हुए पैकेट वापस ले लेने चाहिए थे और उन्हें बिल्कुल अलग रूप में बेचना चाहिए था. वे कैसे उम्मीद करते हैं कि जनता हर चीज की बारीकी से जांच करेगी?”

Amul should have withdrawn the remaining packages from the market and sold them in a totally different look. How do they expect the public to scrutinise everything – we trust the brand and buy it, little realising that it might be spurious

— m Sharma (@monshaa) October 26, 2024

कुछ व्यक्तियों ने कुछ ऑनलाइन डिलीवरी ऐप्स के नाम बताए जहां नकली अमूल घी बेचा जा रहा था.

 NDTV India – Latest