October 1, 2024
अमेरिका का बड़ा दावा इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले की तैयारी कर रहा ईरान

अमेरिका का बड़ा दावा- इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले की तैयारी कर रहा ईरान​

यमन के हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को इजरायली क्षेत्रों में ड्रोन हमले करने का दावा किया है. वहीं हिज्बुल्लाह ने दावा किया है कि तेल अवीव में मोसाद हेडक्वार्टर पर उसकी तरफ से मिसाइल दागे गए हैं.

यमन के हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को इजरायली क्षेत्रों में ड्रोन हमले करने का दावा किया है. वहीं हिज्बुल्लाह ने दावा किया है कि तेल अवीव में मोसाद हेडक्वार्टर पर उसकी तरफ से मिसाइल दागे गए हैं.

पश्चिम एशिया में जारी तनाव के बीच अमेरिका ने बड़ा दावा किया है. अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि ईरान इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले की तैयारी कर रहा है. बताते चलें कि अमेरिका ने इजरायल को समर्थन जारी रखने की बात कही है. इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के साथ फोन पर बातचीत में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने वॉशिंगटन का समर्थन दोहराया. हालांकि उन्होंने इजरायल-लेबनान सीमा के दोनों ओर नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक कूटनीतिक समाधान की जरुरत पर बल दिया.

इधर हिज्बुल्लाह ने दावा किया है कि तेल अवीव में मोसाद हेडक्वार्टर पर उसकी तरफ से मिसाइल दागे गए हैं. हिज्बुल्लाह की तरफ से कहा गया है कि इजरायल पर 4 मिसाइल हमले किए गए हैं. मध्य पूर्व में पिछले कुछ दिनों में हालात बेहद गंभीर हो गए हैं. हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के इजरायली हमले में मारे जाने के बाद इस आशंका को बल मिला है कि यह पूरा क्षेत्र एक बड़े संघर्ष में उलझ सकता है. इजरायल की तरफ से हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार हमले हो रहे हैं. 17-18 सितंबर: लेबनान में हिजबुल्लाह मेंबर्स के पेजर और वॉकी-टॉकी में दो दिन तक ब्लास्ट हुए थे.

हूती विद्रोहियों ने भी इजरायल पर हमले का किया दावा
इधर यमन के हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को इजरायली क्षेत्रों में ड्रोन हमले करने का दावा किया है. ईरान समर्थित ग्रुप ने कहा कि हमले इजरायल के जाफा क्षेत्र और उसके बंदरगाह शहर ईलात में ‘सैन्य ठिकानों’ पर किए गए. हूती सैन्य प्रवक्ता याह्या सारेई ने कहा, “हमने एक ड्रोन जाफा क्षेत्र में एक सैन्य टारगेट पर दागा और चार ‘सम्मद-4’ ड्रोनों से ईलात में मिलिट्री टारगेट्स को निशाना बनाया.”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रवक्ता ने कहा कि ये हमले गाजा पट्टी में हमास और लेबनान में हिजबुल्लाह के समर्थन में किए गए. नवंबर 2023 से, हूती ग्रुप इजरायल-हमास युद्ध के बीच फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए लाल सागर और अदन की खाड़ी में इजरायल से संबंधित जहाजों को लगातार निशाना बना रहा है.

लेबनान से अपने नागरिकों को निकालने में लगे हैं दुनिया के देश
अपने नागरिकों को लेबनान से सुरक्षित निकालने के लिए कई देशों की तरफ से ऑपरेशन जारी है. ब्रिटेन सरकार का एक चार्टर्ड विमान बुधवार को उन ब्रिटिश नागरिकों को लेबनान से बाहर निकालेगा जो क्षेत्र में बढ़ती हिंसा के बाद वहां से निकलना चाहते हैं. लेबनान में गंभीर होते हालात के बीच जर्मनी ने अपने नागिरकों को सुरक्षित देश से निकालने का फैसला किया है. फेडरल रक्षा मंत्रालय ने कहा कि लेबनान से जर्मन नागरिकों को निकालने के लिए, एयरफोर्स का ए-321 विमान बेरूत के लिए उड़ान भर चुका है. बता दें लेनबान में हवाई हमलों के साथ ही इजरायल ने अब जमीनी सैन्य कार्रवाई भी शुरू कर दी है. भारत ने भी अपने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें-:

जमीनी ऑपरेशन के पीछे इजरायल का क्या प्लान? क्या गाजा की तरह लेबनान में भी मचाएगा तबाही

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.