September 19, 2024
आठ साल की बच्ची को भी अपने ही बाल खाने की बीमारी, पेट से न‍िकला क्रिकेट गेंद जितना बड़ा बालों का गुच्छा

आठ साल की बच्ची को भी अपने ही बाल खाने की बीमारी, पेट से न‍िकला क्रिकेट गेंद जितना बड़ा बालों का गुच्छा​

Trichophagia Surgery: गुरुवार को बेंगलुरु में डॉक्टरों ने आठ साल की एक बच्ची के पेट से क्रिकेट की गेंद के समान आकार में बालों का गुच्छा निकाला.

Trichophagia Surgery: गुरुवार को बेंगलुरु में डॉक्टरों ने आठ साल की एक बच्ची के पेट से क्रिकेट की गेंद के समान आकार में बालों का गुच्छा निकाला.

Trichophagia Disease: अदिति (बदला हुआ नाम) नाम की लड़की को ट्राइकोफेगिया नाम की दुर्लभ बीमारी है. इसमें व्यक्ति को बाल खाने की आदत होती है. इसे रैपुंजल सिंड्रोम के नाम से भी जाना जाता है. दो सालों से उसकी भूख न लगने और बार-बार उल्टी होने की समस्या से उसके माता-पिता हैरान थे. वे बच्ची की इस समस्या के लिए उसे डॉक्टरों के पास ले गए. उन्होंने अदिति की स्थिति को गैस्ट्राइटिस (पेट से जुड़ी समस्याएं) समझ कर दवाएं दी, लेक‍िन कोई फायदा नहीं हुआ. बेंगलुरु के एस्टर चिल्ड्रन एंड वुमन अस्पताल के डॉक्टरों ने पाया कि उसे ट्राइकोबीजोर से पीड़ि‍त पाया. यह पेट में जमा हुए बालों से संबंधित बीमारी को इंगित करता है.

यह भी पढ़ें:नेत्रदान न करने से भारत में नहीं हो पाता अंधेपन के 75 प्रतिशत मामलों का इलाज, जानें क्यों बढ़ रहे हैं केस

ट्राइकोबीजोर एक दुर्लभ बीमारी:

पीडियाट्रिक सर्जरी की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. मंजरी सोमाशेखर ने बताया, “ट्राइकोबीजोर एक दुर्लभ बीमारी है, जो इतनी छोटी उम्र में बच्ची को होना बहुत ही असामान्य है. यह आमतौर पर ट्राइकोफैगिया के साथ जुड़ी होती है, जो एक मनोवैज्ञानिक विकार होता है. इसमें व्यक्ति बालों को खाता है. यह सामान्यतः किशोर लड़कियों में देखा जाता है.”

अदिति की लेप्रोटोमी नाम की एक ओपन सर्जरी करनी पड़ी, क्योंकि बालों का गुच्छा बहुत बड़ा और चिपचिपा था और एंडोस्कोपी के लिए बहुत जटिल स्थिति थी.

डॉक्टरों के मुताबिक दो घंटे पचास मिनट की सर्जरी के बाद ऑपरेशन सफल रहा. अगर बीमारी का जल्दी इलाज नहीं होता, तो कुपोषण, एनीमिया और पेट से खून बहने जैसी समस्याएं पैदा हो सकती थीं. सर्जरी के बाद, बच्ची को एक खास डाइट पर रखा गया है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.