October 26, 2024
इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर किया बड़ा हमला, Idf ने कहा ये हमारा पलटवार है

इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर किया बड़ा हमला, IDF ने कहा ये हमारा पलटवार है​

IDF ने ईरान पर किए हमलों को लेकर एक बयान भी जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि ये हमला ईरान और उसके प्रॉक्सी को हमारा जवाब है.

IDF ने ईरान पर किए हमलों को लेकर एक बयान भी जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि ये हमला ईरान और उसके प्रॉक्सी को हमारा जवाब है.

इजरायल ने शनिवार की सुबह ईरान पर एक बड़ा हमला किया है. इस हमले में इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर मिसाइलें दागी हैं. इन धमाकों की आवाज को ईरान में काफी देर तक सुना गया. बताया जा रहा है कि ईरान की राजधानी तेहरान में भी ऐसे धमाके सुने गए हैं. ईरान पर हमले को लेकर इजरायली सेना (आईडीएफ) ने भी बयान जारी किया है. आईडीएफ ने अपने जारी बयान में कहा है कि बीते कुछ समय में ईरान और उनके प्रॉक्सी ने हमारे ऊपर कई हमले किए हैं. ये हमारा पलटवार है. हम अपने देश को बचाने के लिए कुछ भी करेंगे. इजरायल ने ईरान पर एक के बाद एक कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं.

ईजरायली पीएम के घर को बनाया गया था निशाना

कुछ दिन पहले ही इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर भी एक ड्रोन हमला किया गया था. इस हमले में इजरायल के पीएम को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था. बाद में इस हमले की जिम्मेदारी हिजबुल्लाह ने ली थी. इस हमले के बाद इजरायली पीएम ने एक बयान जारी कर कहा था कि जिसने भी ये हमला किया है हम उसे ऐसे ही नहीं जाने देंगे.हमला करने वाले और ऐसे लोगों को साथ देने वालों को बड़ी कीमत चुकानी पडे़गी. आपको बता दें कि हिजबुल्लाह, हूती और हमास जैसे आतंकी संगठन को ईरान का समर्थन है. ईरान लगातार इजरायल के खिलाफ इन आतंकी संगठनों को अपना समर्थन देता आया है.

ईरान ने बनाई थी इजरायली नेताओं की लिस्ट

ईरान और इजरायल के बीच जारी संघर्ष के दौरान कुछ दिन पहले ऐसी खबर आई थी कि ईरान ने इजरायल से बदला लेने के लिए उसके टॉप लीडर्स की एक लिस्ट तैयार की है. इस लिस्ट में इजरायल के 11 नेताओं के नाम शामिल हैं और उनमें सबसे ऊपर ईरान के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का नाम भी है.ईरान ने कुछ दिन पहले ही इसे लेकर एक पोस्टर भी जारी किया गया था. इस पोस्टर पर लिखा था कि इजरायल के ‘आतंकवादियों’ की लिस्ट. यह पोस्टर ईरान सरकार की तरफ से जारी किया गया था. इस पोस्टर में सबसे ऊपर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की तस्वीर लगी थी. उनके बाद इजरायल के रक्षा मंत्री और फिर चीफ ऑफ जनरल स्टाफ का नाम शामिल थी.

ईरान की तरफ से जारी किए गए पोस्टर में प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और चीफ ऑफ जनरल स्टाफ के अलावा इजरायली एयरफोर्स के कमांडर, नौसेना के कमांडर, ग्राउंड फोर्स के कमांडर, डिप्टी चीफ ऑफ जनरल स्टाफ, हेज ऑफ मिलिस्ट्री इंटेलिजेंस, हेड ऑफ नॉर्दर्न कमांड, हेड ऑफ सेंट्रल कमांड और हेड ऑफ साउदर्न कमांड के नाम तस्वीरों के साथ थी. इस पोस्टर में कुल 11 लोगों के नाम और तस्वीरें छापी गई थी. इन सभी को ईरान ने इजरायली ‘आतंकवादी’ कहा गया था.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.