October 22, 2024
इतने हजार रुपये किलो बिकता है पपीता का ये हिस्सा, बेकार समझ जिसे फेंक देते हैं आप, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे स्टोर

इतने हजार रुपये किलो बिकता है पपीता का ये हिस्सा, बेकार समझ जिसे फेंक देते हैं आप, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे स्टोर​

Papaya Seeds Benefits: पपीता ही नहीं पपीते के बीज भी सेहत के लिए कमाल हैं. बेकार समझ जिसे फेंक देते हैं आप वो सेहत के लिए हैं वरदान.

Papaya Seeds Benefits: पपीता ही नहीं पपीते के बीज भी सेहत के लिए कमाल हैं. बेकार समझ जिसे फेंक देते हैं आप वो सेहत के लिए हैं वरदान.

Benefits Of Papaya Seeds In Hindi: फलों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई फल ऐसे भी हैं जिनके छिलके और बीज को भी सेहत के लिए औषधि से कम नहीं माना जाता है. पपीता एक ऐसा फल है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पपीते के जिन बीजों को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं. दरअसल वो मार्केट में 2000 रुपये से भी ज्यादा कीमत के बिकते हैं. जी हां आपने बिल्कुस सही सुना. पपीता में अच्छी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होता है. पपीते के बीजों को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. पपीते के बीजों में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं पपीता के बीज से होने वाले फायदे.

पपीता के बीज के फायदे- (Papita Ke Beej Ke Fayde)

1. पेट-

पपीता के बीजों को पेट की लिए काफी अच्छा माना जाता है. कई अध्ययनों का मानना है कि पपीता के बीज में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं और इससे पेट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें-क्या आप जाने हैं किस ड्राई फ्रूट्स को कितने घंटे भिगोना चाहिए? अगर नहीं तो जरूर जान लें

Photo Credit: iStock

2. कोलेस्ट्रॉल-

पपीता के बीजों में ओलेक एसिड सबसे ज्यादा पाया जाता है. ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

3. किडनी-

पपीता के बीज किडनी में मौजूद टॉक्सिन्स को साफ करता है. जिससे किडनी में सूजन नहीं होती है और इंफेक्शन भी नहीं होता है.

4. डायबिटीज-

पपीते के बीज में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लावोनोइड होते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं.

5. मोटापा-

पपीता के बीजों में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन शक्ति को ठीक रखने के अलावा मोटापा कम करने में भी मदद कर सकता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.