October 18, 2024
इन 4 बीमारियों का काल का संतरे का छिलका, अब फेंकने की मत करिएगा गलती

इन 4 बीमारियों का काल का संतरे का छिलका, अब फेंकने की मत करिएगा गलती​

Orange Peel Benefits: फल हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग हैं जो हमें पूरे दिन एक्टिव रखने के लिए एनर्जी और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि संतरे के साथ ही उसका छिलका भी सेहत के लिए बेहद लाभदायी होता है. आइए जानते हैं इसका सेवन करने के फायदे.

Orange Peel Benefits: फल हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग हैं जो हमें पूरे दिन एक्टिव रखने के लिए एनर्जी और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि संतरे के साथ ही उसका छिलका भी सेहत के लिए बेहद लाभदायी होता है. आइए जानते हैं इसका सेवन करने के फायदे.

Orange Peel Benefits: फल हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग हैं जो हमें पूरे दिन एक्टिव रखने के लिए एनर्जी और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. जूस से भरे जामुन से लेकर सेब तक ये सभी फल न सिर्फ हमको हेल्दी रखने में मदद करते हैं बल्कि शरीर को हाइड्रेटेड भी रखते हैं. इसमें पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को पोषण भी देते हैं. वहीं बात करें संतरे की तो यह कई लोगों के पसंदीदा फ्रूट्स में एक होता है. ये अपने अविश्वसनीय पोषण मूल्य और स्किन के लिए भी बेहद लाभदायी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके जिनको अक्सर हम फेंक देते हैं उनमें भी कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

संतरे के छिलके को अक्सर बेकार रूप में देखा जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि फलों के छिलके फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का खजाना होते हैं. अफसोस की बात है कि, उनकी क्षमता से अनजान होकर, उन्हें आम तौर पर साइड कर दिया जाता है. तो, आइए आज जानते हैं संतरे के छिलके से मिलने वाले फायदों के बारे में.

संतरे के छिलके के स्वास्थ्य लाभ ( Orange Peel Health Benefits)

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं नकली हल्दी, जानिए कैसे करें पहचान और इसे खाने के नुकसान

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएँ

संतरे के छिलके विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली इम्यूनिटी बूस्टर है. एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड से भरपूर, ये फ्री रेडिकल्स से रक्षा करते हैं, और इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. अपनी डाइट में संतरे के छिलके शामिल करने से व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन में मदद मिलती है और यह संक्रमण और बीमारियों से लड़ता है, जिससे आपके शरीर की प्राकृतिक रक्षा तंत्र मजबूत होती है.

पाचन में सुधार करता है

संतरे के छिलके के साइट्रस बायोफ्लेवोनॉइड्स और फाइबर सूजन और कब्ज के लक्षणों को कम करते हुए पाचन को आसान बनाते हैं. छिलके के प्राकृतिक तेल पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं और पोषक तत्वों के अवशोषण और आंत्र नियमितता में सुधार करते हैं. यह हेल्दी गट बैक्टीरिया का सपोर्ट करता है और पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है.

ब्लड शुगर के लेवल को बैलेंस रखता है

इसका छिलका ब्लड शुगर के लेवल को भी कंट्रोल करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है. छिलके में पाया जाने वाला फाइबर चीनी के अवशोषण को स्लो कर देता है और ग्लूकोज स्पाइक्स को कम कर देती है.

सांस से जुड़ी बीमारियां का इलाज

यह श्वसन अवरोध से राहत देता है और खांसी और सर्दी से राहत देता है. संतरे के छिलके के सूजन रोधी यौगिक ब्रोन्कियल सूजन को कम करते हैं और अस्थमा से राहत दिलाते हैं. इस प्रकार, यह श्वसन संक्रमण से निपटने और सहज साँस लेने के लिए स्वस्थ फेफड़ों के कार्य को बढ़ावा देने में मदद करता है.

 NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.