इब्राहिम कुबैसी से फउद शुकर और हानिया तक… : इजरायल ने ढेर किए हमास और हिज्बुल्लाह के ये कमांडर​

 7 अक्टूबर को फिलीस्तीनी संगठन हमास के साथ गाजा में जंग शुरू होने के बाद से इजरायल के हवाई हमलों में हमास और हिज्बुल्लाह के कई कमांडरों की मौत हो चुकी है. इब्राहिम कुबैसी से पहले हिज्बुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील, फउद शुकर की भी मौत हो गई थी.

मिडिल ईस्ट देश लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को इजरायल के एयर स्ट्राइक में हिज्बुल्लाह के मिसाइल कमांडर इब्राहिम कुबैसी की मौत हो गई. कुबैसी के अलावा 5 अन्य लोग भी मारे गए है. इजराइल की सेना ने सोमवार को भी लेबनान में हिज्बुल्लाह के 1600 ठिकानों को निशाना बनाया था. हवाई हमलों में कुबैसी और अन्य 5 लोगों को मिलाकर अब तक 564 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 1835 लोग घायल भी हुए हैं.

7 अक्टूबर को फिलीस्तीनी संगठन हमास के साथ गाजा में जंग शुरू होने के बाद से इजरायल के हवाई हमलों में हमास और हिज्बुल्लाह के कई कमांडरों की मौत हो चुकी है. इब्राहिम कुबैसी से पहले हिज्बुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील, फउद शुकर की भी मौत हो गई थी. वहीं, जुलाई में हमास कमांडर मोहम्मद दाएफ, इस्माइल हनिएफ की भी मौत हो चुकी है. आइए इजरायल के हमलों में मारे गए हमास और हिज्बुल्लाह कमांडरों की लिस्ट पर डालते हैं एक नज़र:-

हिज्बुल्लाह कमांडरों की लिस्ट

1. इब्राहिम कुबैसी
लेबनान के दो सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, 24 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी इलाकों में इजरायल के किए गए हवाई हमलों में हिज्बुल्लाह के रॉकेट डिवीजन के कमांडर इब्राहिम कुबैसी की मौत हो गई.

हिज्बुल्लाह ने फटने से कुछ घंटे पहले ही बांटे थे पेजर्स, स्कैनिंग में भी क्यों नहीं हुआ डिटेक्ट?

2. इब्राहिम अकील
इजरायल ने 20 सितंबर को बेरूत के दक्षिण हिस्से में एयर स्ट्राइक की थी. इसमें हिज्बुल्लाह के ऑपरेशंस कमांडर इब्राहिम अकील की मौत हो गई. अकील हिज्बुल्लाह के टॉप मिलिट्री बॉडी जिहाद काउंसिल का मेंबर भी था.

अमेरिका ने इब्राहिम अकील को अप्रैल 1983 में बेरूत स्थित अमेरिकी दूतावास पर हुए ट्रक बम विस्फोट का संदिग्ध बताया था. इस विस्फोट में 63 लोग मारे गए थे. जबकि उसके छह महीने बाद अमेरिकी मरीन बैरक में हुए बम विस्फोट में 241 लोग मारे गए.

3. फउद शुकर
हिज्बुल्लाह के चीफ कमांडर फउद शुकर की 30 जुलाई को मौत हो गई थी. इजरायल ने बेरूत के दक्षिणी भाग में एयर स्ट्राइक की थी. इसी दौरान शुकर की भी मौत हो गई. शुकर हिज्बुल्लाह चीफ सयैद हसन नसरल्लाह का राइट हैंड बताया जाता था. फउद शुकर 4 दशक से भी ज्यादा समय तक हिज्बुल्लाह के प्रमुख चेहरों में शामिल रहा था. 

हिज्बुल्लाह और हमास से जंग के बीच इजरायल में एक हफ्ते के लिए इमरजेंसी का ऐलान

संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2015 में फउद शुकर पर बैन लगा दिया था. वह 1983 में बेरूत में अमेरिकी मरीन बैरक पर बमबारी का प्रमुख संदिग्ध था. इस हमलों में 241 अमेरिकी सैन्यकर्मियों की मौत हो गई थी. फउद शुकर को 2019 में अमेरिका ने इंटरनेशनल टेररिस्ट घोषित किया था. उसके बारे में जानकारी देने पर अमेरिका ने 5 मिलियन डॉलर (करीब 42 करोड़) का इनाम रखा था.

4. मोहम्मद नासिर
हिज्बुल्लाह के कमांडर मोहम्मद नासिर की 3 जुलाई को हुए हवाई हमलों में मौत हो गई थी. दक्षिण पश्चिम लेबनान में हुए इन हमलों की इजरायल ने जिम्मेदारी ली थी. नासिर हिज्बुल्लाह का सीनियर कमांडर था. वो फ्रंटियर में हिज्बुल्लाह के सारे ऑपरेशंस की देखरेख करता था.

5. तलेब अबदल्लाह
हिज्बुल्लाह के सीनियर फील्ड कमांडर तलेब अबदल्लाह की 12 जून को हुए हवाई हमलों में मौत हो गई थी. इन हमलों की जिम्मेदारी इजरायल ने ली थी. इजरायल ने बताया था कि उसके सैनिकों ने दक्षिणी लेबनान में कमांड और कंट्रोल सेंटर पर हमले किए थे.

हमास के खात्मे की खाई थी कसम, फिर हिज्बुल्लाह से क्यों भिड़ा? एक्सपर्ट्स से समझिए क्या चाहता है इजरायल

लेबनान में सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि अबदल्लाह दक्षिणी सीमा पट्टी के मध्य क्षेत्र के लिए हिजबुल्लाह का कमांडर था. उसकी रैंक नासिर के बराबर थी. 

हमास के कमांडरो की लिस्ट

1. मोहम्मद दाएफ
इजराइल की मिलिट्री ने इससे पहले गाजा में हमास के ठिकानों पर हमले किए थे. गाजा के खान यूनिस इलाके में 13 जुलाई को ये हमले किए गए. इस दौरान हमास के टॉप कमांडर मोहम्मद दाएफ की मौत हो गई थी. इजरायल ने इससे पहले दाएफ को मारने की 7 बार कोशिश की थी.

मोहम्मद दाएफ को 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल में हुए रॉकेट हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता था. इस दिन हमास ने गाजा की जमीन से इजरायल की तरफ कम से कम 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे थे. इन हमलों के बाद गाजा में जंग शुरू हो गई थी. हालांकि, हमास ने अब तक दाएफ की मौत की पुष्टि नहीं की है.

कौन हैं हिज्बुल्लाह के टॉप नेता, इजरायल कितनों को मार चुका है, जानिए हर एक बात

2. इस्माइल हानिया
हमास चीफ इस्माइल हानिया की 31 जुलाई को ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी गई थी. वो ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल होने गए थे. समारोह के बाद हानिया तेहरान के अति सुरक्षा वाले सैन्य परिसर में रुके थे. रात में सोते समय उन्हें निशाना बनाया गया. ईरान ने इस हत्या का आरोप इजरायल पर लगाया था. हालांकि, इजरायल ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी. 

3. सालेह अल-अरौरी  
2 जनवरी 2024 को बेरूत के दक्षिणी इलाके दहियाह पर एक इजरायली ड्रोन हमले में हमास के डिप्टी चीफ सालेह अल-अरौरी की मौत हो गई थी. अरौरी हमास के आर्मी विंग क़सम ब्रिगेड के संस्थापक भी थे.

इजरायल की बमबारी में हिज्बुल्लाह का टॉप कमांडर ढेर, लेबनान में अब तक 50 बच्चों समेत 558 की मौत

 NDTV India – Latest 

Related Post