इस काले ड्राई फ्रूट को दूध के साथ खाने से मिलते हैं चमत्कारिक फायदे, शरीर में इन कमियों को भी करता है दूर​

 Black Raisins With Milk: किशमिश को दूध के साथ मिलाकर खाने से शरीर को कई चमत्कारिक लाभ मिलते हैं. यह न केवल शारीरिक शक्ति को बढ़ाता है, बल्कि हड्डियों, त्वचा, बालों, और पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है. इसके नियमित सेवन से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और रोगों से बचाव होता है.

Black Raisins With Milk Benefits: हमारी सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. इनमें से एक खास ड्राई फ्रूट है ‘काले किशमिश,’ जो छोटे काले अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है. इसे दूध के साथ मिलाकर खाने से सेहत को कई कमाल के फायदे मिलते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे कि विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट, शरीर को एनर्जेटिक और हेल्दी बनाते हैं. खासकर जब काले किशमिश को दूध में भिगोकर खाया जाता है, तो ये कमाल के लाभ प्रदान करता है. माना जाता है कि दूध और काले किशमिश का कॉम्बिनेशन किसी अमृत से कम नहीं है! अगर आप अभी तक इस घरेलू नुस्खे के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं, तो यहां हम इस ड्राई फ्रूट को दूध के साथ खाने से होने वाले चमत्कारिक फायदों के बारे में बता रहे हैं.

दूध के साथ काले किशिमिश खाने के फायदे (Benefits of Eating Black Raisins With Milk)

1. शारीरिक ताकत बढ़ाने में मददगार

किशमिश को दूध में मिलाकर खाने से शारीरिक ताकत बढ़ती है. इसमें मौजूद नेचुरल शुगर (ग्लूकोज और फ्रुक्टोज) तुरंत एनर्जी प्रदान करती है और शरीर को ताजगी का एहसास कराती है. दूध और किशमिश का कॉम्बिनेशन प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और शारीरिक थकान को दूर करने में सहायक होता है.

2. पाचन तंत्र को सुधारता है

किशमिश में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. इसे रातभर भिगोकर दूध के साथ खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. यह पाचन को सुधारने में मदद करता है और आंतों को साफ रखता है. फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पेट को हेल्दी बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है.

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं मौसंबी का जूस पीने से क्या होता है? ये 10 बातें कर देंगी आपको हैरान

3. हड्डियों को मजबूत बनाता है

दूध के साथ किशमिश का सेवन करने से हड्डियों की मजबूती बढ़ती है. किशमिश में कैल्शियम और बोरॉन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बोन डेंसिटी को बनाए रखते हैं. दूध भी कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है, इसलिए यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मददगार है. खासकर बुजुर्गों और बच्चों के लिए इसका सेवन बहुत लाभकारी है.

4. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

किशमिश में पोटेशियम की मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम किया जा सकता है. इसके साथ ही यह ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल रखता है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है.

Photo Credit: iStock

5. एनीमिया से बचाव

किशमिश आयरन का भी अच्छा स्रोत है, जो ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. एनीमिया से ग्रस्त लोगों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है. दूध और किशमिश का कॉम्बिनेशन शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है और कमजोरी को दूर करता है.

6. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

किशमिश और दूध का मिश्रण त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को जवान और चमकदार बनाए रखते हैं. यह बालों के गिरने और सफेद होने की समस्या को भी कम करता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा की सूजन को कम करने और बालों की सेहत को बनाए रखने में सहायक है.

यह भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल का काल है ये एक मसाला, दिल को रखता है सुपरएक्टिव, नस नस से गायब होगा एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल?

7. इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक

किशमिश और दूध का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है. यह शरीर को विटामिन सी, बी6 और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रदान करता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. नियमित सेवन से सर्दी-जुकाम और अन्य संक्रमण से बचाव किया जा सकता है.

कैसे करें सेवन?

रात को 8-10 किशमिश को पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इसे दूध के साथ उबालकर पीएं. इससे दूध और किशमिश के पोषक तत्व शरीर में बेहतर तरीके से अवशोषित होते हैं और उनके फायदे जल्दी मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: ब्रेन को तेज बनाता है यह एक योगासन, याद्दाश्त तेज करने में भी मददगार, क्या आप जानते हैं?

किशमिश को दूध के साथ मिलाकर खाने से शरीर को कई चमत्कारिक लाभ मिलते हैं. यह न केवल शारीरिक शक्ति को बढ़ाता है, बल्कि हड्डियों, त्वचा, बालों, और पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है. इसके नियमित सेवन से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और रोगों से बचाव होता है.

हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? डॉक्टर से जानिए…

 NDTV India – Latest