इस पुलिस इंस्पेक्टर ने अक्षय शिंदे को मारी आखिरी गोली, ‘एनकाउंटर स्पेशलिस्ट’ की टीम से भी खास कनेक्शन​

 स्कूल में बच्चियों से रेप के कथित आरोपी अक्षय शिंदे पर आखिरी गोली चलाने (Akshay Shinde Encounter) वाले पुलिसकर्मी संजय शिंदे पुलिस महकमे में कोई नया नाम नहीं हैं. एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीरप शर्मा से उनका खास कनेक्शन रहा है.

महाराष्ट्र के बदलापुर में अक्षय शिंदे की मौत (Badlapur Akshay Shinde Encounter) पर इन दिनों काफी बवाल हो रहा है. विपक्ष पुलिस को ही कटघरे में खड़ा कर रहा है. इस बीच ये भी सामने आया है कि अक्षय पर गोली चलाने वाले सीनियर इंस्पेक्टर संजय शिंदे, मशहूर ‘एनकाउंटर स्पेशलिस्ट’ प्रदीप शर्मा (Encounter Specialist Pradeep Sharma) की अगुवाई वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं, जो कि नेटफ्लिक्स की डॉक्यूसीरीज ‘मुंबई माफिया: पुलिस बनाम अंडरवर्ल्ड’ में भी नजर आ चुके हैं.

अक्षय पर गोली चलाने वाले संजय शिंदे के बारे में जानिए

पहले मुंबई पुलिस में काम कर चुके संजय शिंदे,अब बदलापुर रेप केस की जांच के लिए राज्य सरकार द्वारा बनाए गए विशेष जांच दल का हिस्सा हैं. वह साल 2012 में दो हत्या मामलों के आरोपी विजय पलांडे के पुलिस हिरासत से भागने के मामले में भी जांच का सामना कर रहे हैं.दरअसल संजय की वर्दी उस एसयूवी में मिली थी, जिसमें पलांडे कथित तौर पर भागा था.रिपोर्ट के मुताबिक, बार में शराब पीने के बाद जब उन्होंने दूसरे पुलिसकर्मी के साथ गोलीबारी की, तो उनके खिलाफ एक और जांच शुरू की गई.संजय शिंदे साल 2000 में, एक किडनैपिंग के मामले में जांच के घेरे में आए थे.इस केस को एक वरिष्ठ अधिकारी ने शिंदे से पूछताछ के बाद सुलझा लिया था, ऐसा 2012 में बताया गया था. सूत्रों के मुताबिक, प्रदीप शर्मा जब वह ठाणे क्राइम ब्रांच के एंटी एक्सटॉर्शन सेल का नेतृत्व कर रहे थे, तब संजय शिंदे उस टीम का हिस्सा थे.  इस टीम ने 2017 में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद के भाई इकबाल कासकर को जबरन वसूली के एक मामले में ठाणे से गिरफ्तार किया था. 

एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के बारे में जानिए

संजय शिंदे, जिन प्रदीप शर्मा की टीम का हिस्सा रहे हैं, वह 2014 में बनी मराठी क्राइम थ्रिलर रेगे का भी हिस्सा रह चुके हैं.  इस फिल्म में प्रदीप शर्मा की भूमिका दिग्गज एक्टर महेश मांजरेकर ने निभाई थी.  लेखक और पत्रकार एस हुसैन जैदी की ‘द क्लास ऑफ 83’ भी प्रदीप शर्मा और अन्य अधिकारियों द्वारा किए गए एनकाउंटर पर बेस्ड है.  

प्रदीप शर्मा को साल 2006 में गैंगस्टर छोटा राजन के कथित करीबी सहयोगी रामनारायण गुप्ता के फर्जी एनकाउंटर के लिए इस साल की शुरुआत में बॉम्बे हाई कोर्ट ने दोषी ठहराया था और  आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. 

बदलापुर का मामला समझिए

सफाई कर्मचारी अक्षय शिंदे को स्कूल में नर्सी की दो बच्चियों के कथित रेप के आरोप में अगस्त में गिरफ़्तार किया गया था.स्कूल के शौचालय में, 12 अगस्त को दोनों बच्चियों के साथ कथित तौर यौन उत्पीड़न किया गया था. आरोपी को 17 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था.एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक,  अक्षय शिंदे को सोमवार को एक अन्य मामले की जांच के सिलसिले में जब तलोजा जेल से बदलापुर ले जाया जा रहा था, तभी उसने पुलिसकर्मियों में से एक की रिवॉल्वर छीन ली और गोली चला दी. इसके जवाब में पुलिस ने भी गोलीबारी की. अस्पताल में इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया. 

 NDTV India – Latest