October 2, 2024
ईरान की मिसाइल गिरने से मोसाद हेडक्वार्टर के पास बड़े गड्ढे का दावा, इस वीडियो को देखिए

ईरान की मिसाइल गिरने से मोसाद हेडक्वार्टर के पास बड़े गड्ढे का दावा, इस वीडियो को देखिए​

ईरान मिसाइल हमलों (Iran Missile Attack) के बाद से ही इजरायल में कई तरह के नुकसान के दावे कर रहा है. उनके हर एक दावे पर तो यहूद देश ने कोई प्रतिक्रिया हीं दी है, लेकिन ये जरूर कहा था कि इस हमले में उनको कोई खास नुकसान नहीं हुआ है.

ईरान मिसाइल हमलों (Iran Missile Attack) के बाद से ही इजरायल में कई तरह के नुकसान के दावे कर रहा है. उनके हर एक दावे पर तो यहूद देश ने कोई प्रतिक्रिया हीं दी है, लेकिन ये जरूर कहा था कि इस हमले में उनको कोई खास नुकसान नहीं हुआ है.

ईरान ने इजरायल पर 180 मिसाइले छोड़ दावा किया था कि उसने यहूदी देश की खुफिया एजेंसी मोसाद के हेडक्वार्टर को निशाना बनाया है. अब मोसाद के तेल अवीव मुख्यालय का एक वीडियो सामने आया है, जहां पर एक बड़ा गड्ढा दिखाई दे रहा है. CNN ने दावा किया है कि ईरान की एक मिसाइल मोसाद मुख्यालय के पास जा गिरी थी, जिसकी वजह से ये गड्ढा हो गया.

CNN ने वीडियो को जियोलोकेट कर पाया कि इसको मोसाद हेडक्वार्टर से 3 किलोमीटर से भी कम दूरी पर हर्ज़लिया में एक ऊंची अपार्टमेंट बिल्डिंग से शूट किया गया था. सामने आए वीडियो में मुख्लाय के पास बहुत ही बड़ा गड्ढा दिखाई दे रहा है, जो पार्किंग एरिया जैसा दिख रहा है. यहां मिसाइल गिरते ही पहले तो धूल उड़ी और फिर आसपास खड़े कई वाहन मिट्टी में ढक गए. यह गड्ढा एक सिनेमा हॉल से कुछ सौ मीटर की दूरी पर हुआ है.

ईरान के मिसाइल हमले में कितना नुकसान?

इज़राइल रक्षा बलों का कहना है कि ज्यादातर मिसाइलों को उनके आयरन डोम ने हवा में ही मार गिराया, लेकिन कुछ रक्षा कवच को पार कर गईं, जिसकी वजह से मामूली नुकसान हुआ है. हालांकि ईरान ने तो एफ-35 फाइटर जेट को ध्वस्त करने समेत कई और दावे भी किए हैं. लेकिन इजरायल का कहना है कि इस हमले को उनकी सेना ने पूरी तरह से विफल कर दिया.

ईरान को भुगतने की चेतावनी

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और हानिया के मारे जाने के बाद बौखलाए ईरान ने इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले की चेतावनी पहले ही दे दी थी. अब उसने ये कर भी दिखाया है. मंगलवार रात उसने इजरायल पर 180 मिसाइलें दाग दीं. ऐसा लग रहा था कि मानो आसमान में पटाखे जलाकर दीवाली मनाई जा रही हो. पूरा आसमान रोशनी से जल उठा था.
इजरायल भी अब चुप बैठने वाला नहीं है. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमला कर ईरान ने “बड़ी गलती” की है. उन्होंने चेतावनी दी है कि उसे इसके लिए भुगतना पड़ेगा. दोनों देशों के बीच अब कौन सा नया तूफान उठेगा, इस पर दुनियाभर की नजर है.

‘पूर्ण युद्ध बड़ी गलती होगी’

भारत में इजरायली दूतावास के प्रवक्ता गाइ नीर ने एनडीटीवी से कहा कि तेहरान को माकूल जवाब दिया जाएगा. अगर वह इजरायल के साथ पूर्ण युद्ध शुरू करने की प्लानिंग में है तो ये उनकी बड़ी गलती होगी. उन्होंने कहा कि इजरायल की प्रतिक्रिया रणनीतिक और सटीक होगी. मुझे नहीं लगता कि कोई भी ये चाहेगा.

ईरान की हिदायत भी देख लीजिए

वहीं भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने चेतावनी दी है कि अगर तेहरान में तनाव कम नहीं हुआ तो वह इजरायल पर फिर से हमला करेगा. उन्होंने NDTV से कहा, “अगर नेतन्याहू अपनी क्रूरता और दुश्मनी रोक दें तो उनके देश को इसके परिणाम नहीं भुगतने पड़ेंगे.

वहीं इजरायल के सहयोगी अमेरिका ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा है वह इजरायल के साथ खड़ा है और किसी भी जवाबी कार्रवाई का समर्थन करेगा.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.