October 4, 2024
ईरान पर इजरायल के संभावित हमलों पर चर्चा कर रहे हैं : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

ईरान पर इजरायल के संभावित हमलों पर चर्चा कर रहे हैं : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन​

Iran Israel Conflict: ईरान पर इजरायल कभी भी हमला कर सकता है. यह बात तय मानी जा रही है. हालांकि, यह हमला कब और कहां होगा इसे लेकर कई तरह के दावे हो रहे हैं...

Iran Israel Conflict: ईरान पर इजरायल कभी भी हमला कर सकता है. यह बात तय मानी जा रही है. हालांकि, यह हमला कब और कहां होगा इसे लेकर कई तरह के दावे हो रहे हैं…

Israel-Iran War:अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने कहा कि वह ईरान (Iran) के तेल संसाधनों पर संभावित इजरायली (Israel) हमलों पर चर्चा कर रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से ठीक एक महीने पहले गुरुवार को तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, एएफपी के अनुसार, बाइडेन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं है कि इजरायल कम से कम बृहस्पतिवार से पहले तेहरान के मिसाइल हमले के लिए कोई जवाबी कार्रवाई शुरू करेगा. जब एक रिपोर्टर ने पूछा कि क्या वह ईरान के तेल संसाधनों पर इजरायल के हमले का समर्थन करते हैं, तो बाइडेन ने कहा, “हम इस पर चर्चा कर रहे हैं. मुझे लगता है कि यह हल्का सा होगा… वैसे भी.” बाइडेन के बोलने के बाद मध्य पूर्व में जंग की चिंताओं के कारण तेल की कीमतें पांच प्रतिशत बढ़ गईं.

तेल की कीमतों में उछाल

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी बाइडेन के उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती है, क्योंकि डेमोक्रेट 5 नवंबर के चुनाव में रिपब्लिकन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सामना कर रहे हैं. इस चुनाव में महंगाई एक प्रमुख मुद्दा है. बाइडेन ने कहा कि उन्हें इज़रायल से किसी भी तत्काल कार्रवाई की उम्मीद नहीं है. भले ही इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल ही में लेबनान में ईरान के सहयोगी हिजबुल्लाह को निशाना बनाते हुए संयम के आह्वान पर बहुत कम ध्यान दिया हो.

पहले मना किया था

बाइडेन से संवाददाताओं ने जब पूछा कि क्या वह इज़रायल को ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की अनुमति देंगे, बाइडेन बोले, सबसे पहले, हम इज़रायल को ‘अनुमति’ नहीं देते हैं. हम इज़रायल को सलाह देते हैं और आज कुछ भी नहीं होने वाला है.” बाइडेन ने बुधवार को कहा था कि वह ईरानी परमाणु स्थलों पर हमला करने वाले इजरायल का समर्थन नहीं करेंगे. ईरान ने मंगलवार को इज़रायल पर सीधे मिसाइल हमले में लगभग 200 रॉकेट दागे, जिसके बाद नेतन्याहू ने चेतावनी दी कि तेहरान को इसकी कीमत चुकानी होगी. हमले के बाद ईरान ने कहा था कि यह हमला हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की हत्या का बदला था.ईरान के फ़िलिस्तीनी सहयोगी हमास (Palestinian ally Hamas) ने इज़रायल पर 7 अक्टूबर, 2023 के हमलों के बाद इजरायल ने गाजा में जबरदस्त जवाबी हमले किए. इसके तुरंत बाद से हिजबुल्लाह ने इज़रायल पर रॉकेट लॉन्च किए.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.