ईरान से बदला लेने के लिए इजरायल और अमेरिका कर रहे प्लानिंग, जानिए अब तक के अपडेट्स​

 Iran Israel War: ईरान-इजरायल के बीच अगर जंग शुरू हुई तो यह भीषण रूप ले सकता है. यह भी हो सकता है कि इसमें कई और ताकतवर मुल्क दोनों तरफ से कूद जाएं. यही कारण है कि दुनिया में इजरायल पर हमले के बाद तनाव बढ़ गया है. जानिए अब तक के अपडेट्स

ईरान ने मंगलवार रात इजरायल के तेल अवीव, येरूशलम और अन्य शहरों पर मिसाइल से ताबड़तोड़ हमले किए. अमेरिका ने मंगलवार को ईरान को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी देते हुए कहा कि वह इजरायल के साथ मिलकर इस हमले की प्रतिक्रिया देने पर चर्चा कर रहा है. वहीं इज़रायल ने कसम खाई कि वह ईरान से मिसाइल हमले की कीमत वसूल करेगा.

ईरान ने कहा है कि उसका बदला पूरा हो गया और अब वो इजरायल पर हमले तब तक नहीं करेगा, जब तक इजरायल उस पर हमला नहीं करता. वहीं अमेरिका और अन्य देशों काम नाम लिए बगैर तेहरान ने कहा कि अगर उसकी धरती पर किसी भी ताकत ने हमला किया या मदद की तो उस पर भी हमला होगा.इजरायल पर मिसाइलें दागे जाने के बाद मंगलवार को वैश्विक बाजार डूब गए और तेल में उछाल आया. अमेरिकी और यूरोपीय शेयरों में तेजी से गिरावट आई. मध्य पूर्व में युद्ध की आशंका को देखते हुए यह उछाल आया है. सुरक्षित निवेश मानी जाने वाली संपत्ति सोना तनाव के कारण करीब एक प्रतिशत उछलकर 2,600 डॉलर प्रति औंस से कुछ ऊपर नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया.इज़रायल पर मिसाइलें दागे जाने से पहले से ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई सुरक्षित स्थान पर हैं. माना जा रहा है कि अभी कुछ दिनों तक वे सुरक्षित स्थान पर ही रहेंगे.इज़रायल पर ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के बाद, भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशानुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है. दूतावास ने अपनी सलाह में कहा कि सावधानी बरतें और देश के भीतर अनावश्यक यात्रा से बचें और सुरक्षित जगहों पर रहें.इजरायल पर हमले के बाद रूस से लेकर फ्रांस, ब्रिटेन समेत कई देशों ने चिंता जताई है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एंटोनियो गुटेरेस ने भी हमले की निंदा की है.संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष पर चर्चा के लिए बुधवार को एक आपातकालीन बैठक आयोजित करेगी. परिषद के स्विस अध्यक्ष ने इसकी घोषणा की. स्विस मिशन के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमने सुबह 10:00 बजे (1400 GMT) एक बैठक निर्धारित की है. ईरान ने दावा किया है कि उसने 400 मिसाइलों से हमला किया है. वहीं अमेरिका और इजरायल का कहना है कि करीब 200 मिसाइलों से हमला किया गया और उसमें से अधिकतर मार गिराए गए.इजरायल ने दावा किया है कि ईरान के हमलों में उसका कोई भी नागरिक घायल नहीं हुआ है. सभी बंकरों में थे. हमले के बाद सभी को बंकर से सुरक्षित बाहर निकाला गया.ईरान और इजरायल के बीच जंग की आशंका गहराती जा रही है. इससे दुनिया पर परमाणु हमले का भी खतरा सता रहा है. ईरान के बारे में कहा जाता है कि उसके पास भी परमाणु हमला करने की क्षमता है. हालांकि, इसका कोई रिकार्ड नहीं है.

 NDTV India – Latest