ई कोली की वजह से एक शख्स की मौत, मैकडॉनल्ड्स के शेयर में आई गिरावट​

 यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कहा कि सितंबर के अंत में शुरू हुआ यह प्रकोप 10 पश्चिमी स्टेट में फैला हुआ है, जिसमें से 49 मामले कोलोराडो और नेब्रास्का से सामने आए हैं.

मैकडॉनल्ड्स के क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर से जुड़े ई. कोली के गंभीर प्रकोप के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई है और दर्जनों लोग बीमार पड़ गए हैं.  इस बारे में यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने मंगलवार को जानकारी दी. स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि सितंबर के अंत में शुरू हुआ यह प्रकोप 10 पश्चिमी स्टेट में फैला हुआ है, जिसमें से 49 मामले कोलोराडो और नेब्रास्का से सामने आए हैं.

मैकडॉनल्ड्स के शेयर में आ गई गिरावट

इस घोषणा के बाद फास्ट फूड चेन के शेयरों में छह प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई. जिन दस लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनमें एक बच्चा भी शामिल है, जो हेमोलिटिक यूरेमिक सिंड्रोम से पीड़ित है. सीडीसी के एक बयान में कहा गया, “कोलोराडो में एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई है.” सभी प्रभावित लोगों में ई. कोली का एक ही प्रकार था और उन्होंने अपने लक्षण विकसित होने से पहले मैकडॉनल्ड्स में खाना खाने के बारे में बताया.

प्याज और बीफ़ पैटीज की जांच जारी

हालांकि जांच करने वाली टीम कटे हुए प्याज और बीफ़ पैटीज़ की जांच कर रहे हैं. जांच पूरी होने तक दोनों को ही सामानों को रेस्तरां से हटा दिया गया है. मैकडॉनल्ड्स यूएसए के अध्यक्ष जो एर्लिंगर ने एक वीडियो संदेश में कहा, “खाद्य सुरक्षा मेरे और मैकडॉनल्ड्स में सभी के लिए बहुत जरूरी है.” “हमने चुनिंदा राज्यों में क्वार्टर पाउंडर्स में इस्तेमाल होने वाले कटे हुए प्याज को सक्रिय रूप से हटाने के लिए कदम उठाए हैं.

लोगों को एहतियात बरतने की सलाह

एजेंसी ने उन लोगों को सलाह दी है जिन्होंने क्वार्टर पाउंडर का सेवन किया. इसके लक्षण आमतौर पर संपर्क के तीन से चार दिन बाद शुरू होते हैं, और अधिकांश व्यक्ति बिना उपचार के पांच से सात दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं. हालांकि, कुछ मामले गंभीर हो सकते हैं और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है.

 NDTV India – Latest