October 7, 2024
उत्तराखंड : Ucc का ड्रॉफ्ट तैयार, Cm को सौंपी जाएगी रिपोर्ट, 9 नवंबर को हो सकता है लागू

उत्तराखंड : UCC का ड्रॉफ्ट तैयार, CM को सौंपी जाएगी रिपोर्ट, 9 नवंबर को हो सकता है लागू​

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) की नियमावली को लेकर ड्रॉफ्ट तैयार कर लिया गया है. समिति की सिफारिशों को मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) को सौंपा जाएगा.

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) की नियमावली को लेकर ड्रॉफ्ट तैयार कर लिया गया है. समिति की सिफारिशों को मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) को सौंपा जाएगा.

उत्तराखंड (Uttarakhand) में समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) जल्‍द लागू हो सकती है. इसके लिए काम अंतिम चरण में पहुंच गया है. प्रदेश में यूसीसी की नियमावली के लिए ड्रॉफ्ट बनाने का काम पूरा हो चुका है. अब समिति द्वारा की गई सिफारिशों के ड्रॉफ्ट को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपा जाएगा. कहा जा रहा है कि यूसीसी को नौ नवंबर को लागू किया जाएगा. इसके बाद यूसीसी लागू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा.

ये भी पढ़ें : UCC एक्सप्लेनरः लिव-इन कपल्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे, जानें क्या-क्या अपडेट

यूसीसी के लिए नियमावली बनाने वाली समिति की सोमवार को आखिरी बैठक संपन्‍न हुई, जिसमें विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा की गई. अब समिति के सुझावों की नियमावली का ड्रॉफ्ट तैयार करवाया जाएगा और समिति अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी.

विभिन्‍न मुद्दों पर विस्‍तृत सिफारिश की

कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि यूसीसी से जुड़े नियम ऑनलाइन उपलब्‍ध होंगे. इसके अलावा लिव इन रिलेशनशिप को लेकर भी अलग से व्यवस्था की गई है. वहीं शादी, तलाक, वारिस, विरासत समेत तमाम पारिवारिक मुद्दों पर समिति ने विस्तृत सिफारिश की है.

जानकारी के मुताबिक, समिति ने नियमावली के ड्रॉफ्ट को प्रिंट होने के लिए भेजा गया है. इसके बाद यह ड्रॉफ्ट विधि एवं न्याय विभाग के पास भेजा जाएगा.

9 सदस्‍यीय समिति ने तैयार किया है ड्रॉफ्ट

उत्तराखंड के पूर्व चीफ सेक्रेटरी शत्रुघ्न सिंह की अध्यक्षता में बनाई गई नौ सदस्यीय कमेटी ने यूसीसी के लिए आवश्यक नियमावली तैयार की है.

सिन्‍हा ने पूर्व में कहा था कि हम लोगों की सुविधा के लिए सभी तरह की औपचारिकताओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराना चाहते हैं. यह एक जटिल प्रक्रिया है, इसलिए सरकारी कर्मचारियों को इसके लिए प्रशिक्षण देने की जरूरत होगी.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.