कनाडा के खिलाफ भारत का बड़ा फैसला, 6 राजनयिकों को देश छोड़ने को कहा​

 India Canada News: भारत ने कनाडा के 6 राजनयिकों को भारत छोड़ने के लिए कहा है. इनमें कनाडा के कार्यवाहक उच्चायुक्त स्टीवर्ट रॉस व्हीलर और उप उच्चायुक्त पैट्रिक हेबर्ट शामिल हैं.

India Canada News: भारत ने बड़ा कदम उठाते हुए कनाडा के 6 राजनयिकों को भारत छोड़ने के लिए कहा है. हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या की जांच से राजनयिकों को जोड़ने के कनाडा के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए भारत ने यह कार्रवाई की है. विदेश मंत्रालय ने कनाडा के कार्यवाहक उच्चायुक्‍त राजदूत स्टीवर्ट रॉस व्हीलर को तलब करने के कुछ ही देर बाद फैसले की घोषणा की. 

भारत ने कनाडा के छह राजनयिकों को 19 अक्टूबर रात 11:59 बजे तक या उससे पहले देश छोड़ने के लिए कहा है. इसके साथ ही भारत ने अपने उच्‍चायुक्‍त को भी वापस बुला लिया है.

भारत सरकार ने कनाडा के जिन 6 राजनयिकों को निष्कासित करने का निर्णय लिया है, उनमें कनाडा के कार्यवाहक उच्चायुक्त स्टीवर्ट रॉस व्हीलर और उप उच्चायुक्त पैट्रिक हेबर्ट शामिल हैं. इसके साथ ही फर्स्‍ट सेक्रेटरी मैरी कैथरीन जोली, फर्स्‍ट सेक्रेटरी लैन रॉस डेविड, फर्स्‍ट सेक्रेटरी एडम जेम्स चुइप्का और फर्स्‍ट सेक्रेटरी पाउला ओरजुएला शामिल हैं. 

भारत ने कनाडा के उच्‍चायुक्‍त को किया तलब

इससे पहले, भारत ने कनाडा के उच्‍चायुक्‍त को समन भेजकर तलब किया और उन्‍हें बताया कि भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों को निराधार निशाना बनाना अस्वीकार्य है.

दरअसल, कनाडा ने रविवार को एक राजनयिक संदेश भेजा था और कहा था कि भारतीय उच्‍चायुक्‍त और अन्‍य राजनयिक उनके देश में जांच से संबंधित मामले में ‘निगरानी वाले व्‍यक्ति’ हैं. कनाडा में हाई कमिश्नर संजय कुमार वर्मा भारत के सबसे वरिष्ठ राजनयिक हैं. ऐसे में उन्‍हें निगरानी वाले व्‍यक्ति की श्रेणी में डालना भारत को पसंद नहीं आया है. 

आरोप हास्‍यास्‍पद और अपमानजनक : भारत

भारत सरकार ने कहा है कि उसे कनाडा की ट्रुडो सरकार पर भरोसा नहीं है. विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया में कनाडा के आरोपों को हास्‍यास्‍पद और अपमानजनक करार दिया है. साथ ही कहा कि कनाडा सरकार ने कनाडा में मौजूद भारतीय राजनयिकों और सामुदायिक नेताओं को परेशान करने, धमकाने और डराने के लिए चरमपंथियों और आतंकवादियों को ‘जानबूझकर’ जगह दी है. इसमें उन्हें और भारतीय नेताओं को जान से मारने की धमकियां देना शामिल है.

 NDTV India – Latest