October 2, 2024
कन्वर्जन ऑफ वेस्ट टू वेल्थ पर कर रहे काम : Ndtv के 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' कार्यक्रम में नितिन गडकरी

कन्वर्जन ऑफ वेस्ट टू वेल्थ पर कर रहे काम : NDTV के ‘बनेगा स्वस्थ इंडिया’ कार्यक्रम में नितिन गडकरी​

नितिन गडकरी ने कहा कि स्वच्छता हमारे लिए जीवन है. यही कारण है कि हमने एक थ्योरी पर काम किया है कि 'कन्वर्जन ऑफ वेस्ट टू वेल्थ'.

नितिन गडकरी ने कहा कि स्वच्छता हमारे लिए जीवन है. यही कारण है कि हमने एक थ्योरी पर काम किया है कि ‘कन्वर्जन ऑफ वेस्ट टू वेल्थ’.

बनेगा स्वस्थ इंडिया अभियान के सीजन 11 के शुभारंभ के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, “हमारी स्थायी जीवनशैली के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है.” अब तक किए गए कार्यों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “दिल्ली-मुंबई राजमार्ग, चंडीगढ़ और अन्य शहरों में हमने सड़क निर्माण के लिए आठ मिलियन टन से अधिक कचरे का इस्तेमाल किया है. हम कचरा सेग्रीगेशन मशीनें हासिल करने में ठेकेदारों की सहायता भी कर रहे हैं.”

नितिन गडकरी ने कहा कि स्वच्छता हमारे लिए जीवन है. यही कारण है कि हमने एक थ्योरी पर काम किया है कि ‘कन्वर्जन ऑफ वेस्ट टू वेल्थ’. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने दिल्ली मुंबई हाईवे में और अहमदाबाद हाईवे में और कई जगहों पर 80 लाख टन से ज्यादा कचड़ा सड़क के निर्माण में लगाया है. सड़क निर्माण में हम कई तरह के वेस्ट का उपयोग कर रहे हैं.

गडकरी ने कहा कि हम प्री कास्ट को मैंडेटरी करने वाले हैं. प्री कास्ट को मैंडेटरी करने के कारण जो सीमेंट से प्रदूषण फैलते हैं उसमें कमी आएगी. गडकरी ने कहा कि पराली से हम इथेनॉल बना रहे हैं. देश में अब 400 प्रॉजेक्ट पर कार्य चल रहे हैं .जिनमें से 7 चालू हो गए हैं. पराली को लेकर गडकरी ने कहा कि किसान अब अन्नदाता के साथ-साथ उर्जा दाता भी बन जाएंगे. किसान अब हवाई ईंधन दाता भी बनेगा.इससे ग्रामीण विकास में तेजी आएगी. गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक, सीएनजी और इथेनॉल पर अधिक से गाड़ी आएंगे. जिससे प्रदूषण में कमी आएगी, किसानों को फायदा होगा.

ये भी पढ़ें-:

बनेगा स्वस्थ इंडिया टेलीथॉन में Reckitt ने लॉन्च की डायरिया नेट जीरो किट: इसके बारे में जानें सब कुछ

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.