कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली पनीर? सेहत को पहुंच सकता है नुकसान, ऐसे करें असली और नकली की पहचान​

 Nakli Paneer Ke Nuksan: आज के समय में मार्केट में मिलने वाली हर चीज में मिलावट देखी जा सकती है. अगर आप भी मिलावटी पनीर खा रहे हैं तो सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

Paneer Purity Check In Hindi: त्यौहारों का समय चल रहा है ऐसे में बाजार में बड़ी मात्रा में पनीर में मिलावट देखने को मिल रही है. मार्केट में मिलने वाले मिलावटी पनीर से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. पनीर एक ऐसी चीज है जिसे खाना हर कोई पसंद करता है. लेकिन आज के समय में मार्केट में मिलने वाली हर चीज में मिलावट देखी जा सकती है. फिर चाहे ये खाने की चीजें हों या कोई अन्य सामान. आपको बता दें कि खाद्य विभाग ने हाल ही कई जगह पर छापा मारा और उन्हें सिर्फ पनीर ही नहीं बल्कि, मेवा और कई मिठाई में भी मिलावट मिली. इन सब मिलावटी चीजों का सेवन सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. पनीर दूध से बनने वाली चीज है, जिसे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन नकली पनीर खाने से कैसे बचें. अगर आप भी मार्केट से पनीर खरीदते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल.

घर पर कैसे करें असली और नकली पनीर की पहचान- (How To Check Purity Of Paneer At Home)

1. पनीर को पहचानने के लिए इसे मसल कर देखें. अगर पनीर टूटकर बिखरने लगे तो समझ लें कि पनीर नकली है, क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर सकता है.

2. असली पनीर सॉफ्ट होता है. लेकिन अगर आपका पनीर टाइट है तो यह मिलावटी पनीर है. टाइट पनीर खाते समय रबड़ की तरह खिंच सकता है. 

ये भी पढ़ें- इतने हजार रुपये किलो बिकता है पपीता का ये हिस्सा, बेकार समझ जिसे फेंक देते हैं आप, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे स्टोर

3. पनीर को पानी में उबालकर जब पनीर ठंडा हो जाए तो इसमें अरहर दाल या सोयाबीन का का पाउडर डालकर देखें. अगर पनीर काला पड़ जाए तो समझे की पनीर नकली है.

नकली पनीर खाने के नुकसान- (Side Effects Of Nakli Paneer)

अगर आप नकली पनीर खा रहे हैं तो इससे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है.नकली पनीर में मौजूद केमिकल से पेट दर्द की समस्या हो सकती है.कई लोगों को नकली पनीर खाने के चलते उल्टी की समस्या हो सकती है.अगर आप नकली पनीर खा रहे हैं तो इससे एलर्जी भी हो सकती है.
 

 NDTV India – Latest