October 18, 2024
कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं नकली बादाम, बाजार से खरीदते समय करें ये 5 टेस्ट तभी खरीदें

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं नकली बादाम, बाजार से खरीदते समय करें ये 5 टेस्ट तभी खरीदें​

Badam Asli hai ya Nakli: त्योहार के इस सीजन में बाजारों में खाने की चीजों में जमकर मिलावट भी होती है. ऐसे में अगर आप भी इस बार ड्राई फ्रूट्स खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले आप जान लें कि जो आप खरीद रहे हैं वो असली है या नकली.

Badam Asli hai ya Nakli: त्योहार के इस सीजन में बाजारों में खाने की चीजों में जमकर मिलावट भी होती है. ऐसे में अगर आप भी इस बार ड्राई फ्रूट्स खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले आप जान लें कि जो आप खरीद रहे हैं वो असली है या नकली.

Badam Asli hai ya Nakli: त्योहारों के सीजन की शुरूआत हो चुकी है. बाजार में रौनक लगी हुई है और घरों में लोग तैयारी पर लगे हुए हैं. साफ – सफाई से लेकर खरीददारी भी शुरू हो गई है. मिठाई, ड्राई फ्रूट्स से लेकर घरों को सजाने से लेकर बाजार में सभी चीजों का भरमार है. लेकिन त्योहार के इस सीजन में बाजारों में खाने की चीजों में जमकर मिलावट भी होती है. ऐसे में अगर आप भी इस बार ड्राई फ्रूट्स खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले आप जान लें कि जो आप खरीद रहे हैं वो असली है या नकली.

बादाम असली है या नकली कैसे पहचानें ( Badam asli hai ya Nakli Kaise Pehchane)

बता दें कि दीवाली में मार्केट में नकली बादाम (Fake Almonds ) भी धड़ल्ले से बिक रहे हैं. तो आइए आपको बताते हैं 5 ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप असली और नकली बादाम की पहचान (Almonds Quality Check) कर सकते हैं.

रंग से पहचानें

असली बादाम का रंग हल्का भूरा होता है. ये इसका नेचुरल कलर होता है. वहीं बात करें नकली बादाम की तो इसमें नकली रंग की कोटिंग की जाती है जिस वजह से इसका रंग गाढ़ा भूरा दिखाई देती है.

वाटर टेस्ट

बादाम को पानी में भिगोकर भी उसका असली और नकली होने का पता लगाया जा सकता है. अगर आप असली बादाम को पानी में भिगोते हैं तो ये डूब जाते हैं. वहीं नकली बादाम पानी की सतह पर तैरते रहते हैं.

रगड़कर देखें

बादाम असली है या नकली इसकी पहचान करने के लिए आपको इसे रगड़कर देखना चाहिए. अगर इसे हाथों पर रगड़ने से रंग निकलता है तो ये नकली है.

पेपर टेस्ट

बादाम असली है या नकली इसे पता लगाने के लिए आप पेपर टेस्ट भी कर सकते हैं. इसके लिए बादाम को पेपर पर लपेटकर इसे दबा दें. अगर इससे ऑयल निकलता है और पेपर चिकना हो जाता है तो ये असली है.

सूंघकर पहचानें

बादाम को सूंघ कर देखें. अगर इसमें से एक मीठी और तेल जैसी सुगंध आती है तो बादाम असली है. लेकिन अगर इससे किसी तरह की खुशबू नहीं आती है तो बादाम नकली है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.