September 19, 2024
कांग्रेस ने Ed केस में फंसे 3 Mla को दिया टिकट, तीनों हुड्डा के करीबी, हरियाणा में '32' वाली लिस्ट की खास बातें

कांग्रेस ने ED केस में फंसे 3 MLA को दिया टिकट, तीनों हुड्डा के करीबी, हरियाणा में ’32’ वाली लिस्ट की खास बातें​

Haryana Assembly Election 2024 : हरियाणा चुनाव में अब तक की स्थिति तो यही लग रही कि सभी पुराने दिग्गजों के बीच ही मुकाबला होगा. नये चेहरे गिने-चुने ही दिख रहे हैं.

Haryana Assembly Election 2024 : हरियाणा चुनाव में अब तक की स्थिति तो यही लग रही कि सभी पुराने दिग्गजों के बीच ही मुकाबला होगा. नये चेहरे गिने-चुने ही दिख रहे हैं.

Haryana Assembly Election 2024 : लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस ने हरियाणा के अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की तो इसमें कांग्रेस ने उन तीन विधायकों को भी टिकट दे दिया जिनकी ईडी जांच कर रही है. सुरेंद्र पंवार, राव दान सिंह और धर्म सिंह छोक्कर को टिकट देकर कांग्रेस ने एक तरह से उन्हें क्लीन चीट दे दी है. वहीं देर रात एक और सीट इसराना पर बलबीर सिंह को टिकट दे दिया.

इसी तरह इस सूची में सबसे खास नाम विनेश फोगाट का रहा. वह जुलाना से चुनाव लड़ेंगी. वहीं भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी पारंपरिक सीट गढ़ी सांपला किलोई से मैदान में उतरेंगे. लालू यादव के दामाद चिंरजीव राव एक बार फिर रेवाड़ी से अपनी किस्मत आजमाएंगे.

जेल में बंद विधायक को मौका

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उदयभान होडल से चुनाव लड़ेंगे तो कांग्रेस ने जेल में बंद सोनीपत से विधायक सुरेंद्र पवार को एक बार फिर टिकट दे दिया है. निलोखेरी सीट से निर्दलीय विधायक रहे धरम पाल गोंडर को भी कांग्रेस ने टिकट दिया है. इस सीट पर कांग्रेस में सबसे ज्यादा दावेदार थे. जानकारी के अनुसार करीब 88 नेता इस सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे.

इस सूची से ये भी पता चला कि कांग्रेस अपने सीटिंग विधायकों के टिकट काटने की हिम्मत नहीं जुटा पाई. ज्यादातर विधायकों को टिकट देकर एक बार फिर जनता के सामने भेज दिया है. कांग्रेस ने राव दान सिंह पर भी भरोसा जताया है. वह 2024 का लोकसभा चुनाव भिवानी महेंद्रगढ़ सीट से हारे थे. हालांकि वह मौजूदा विधायक हैं.

90 सीटों पर 5 अक्टूबर को वोटिंग

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को एक ही फेज में वोटिंग होगी. रिजल्ट 8 अक्टूबर को आएंगे. पहले हरियाणा में 1 अक्टूबर को चुनाव होना था और नतीजे 4 अक्टूबर को आने थे. लेकिन फेस्टिव सीजन को देखते हुए चुनाव आयोग ने इलेक्शन की डेट बदल दी.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.