केंद्र सरकार ने विजया राहटकर को नियुक्‍त किया राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्‍यक्ष​

 विजया राहटकर (Vijaya Rahatkar) को राष्ट्रीय महिला आयोग का नया अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है. साथ ही डॉ. अर्चना मजूमदार को एनसीडब्ल्यू का सदस्य नियुक्त किया गया है.

केंद्र सरकार ने विजया राहटकर (Vijaya Rahatkar) को राष्ट्रीय महिला आयोग (National Commission for Women) का अध्यक्ष नियुक्त किया है. राहटकर पूर्व में महाराष्‍ट्र महिला आयोग की अध्‍यक्ष रह चुकी हैं. साथ ही राहटकर राजस्‍थान विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा की ओर से सह-प्रभारी थीं. 

राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने एक्‍स पर कहा,  “NCW को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि एनसीडब्ल्यू अधिनियम 1990 की धारा 3 के अनुसार केंद्र सरकार ने विजया किशोर राहटकर को राष्ट्रीय महिला आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है.”

NCW is pleased to share that in pursuance of Section 3, NCW Act, 1990, the Central Government has nominated Smt. Vijaya Kishore Rahatkar as the Chairperson of National Commission for Women. @VijayaRahatkar @PIB_India @PIBWCD pic.twitter.com/BHk3inwq3Q

— NCW (@NCWIndia) October 19, 2024

एक सरकारी अधिसूचना में शनिवार को कहा गया कि राष्ट्रीय महिला आयोग अधिनियम, 1990 की धारा 3 के तहत की गई यह नियुक्ति तीन साल की अवधि या राहटकर के 65 वर्ष के होने (दोनों में जो भी पहले हो) तक के लिये होगी.  

राहटकर का कार्यकाल तत्काल शुरू होगा. यह घोषणा भारत के गजट में प्रकाशित की जाएगी. 

डॉ. अर्चना मजूमदार NCW सदस्य नियुक्त

राहटकर की नियुक्ति के अलावा सरकार ने एनसीडब्ल्यू के नए सदस्य भी नामित किए हैं. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार डॉ. अर्चना मजूमदार को आधिकारिक तौर पर तीन साल के कार्यकाल के लिए एनसीडब्ल्यू का सदस्य नियुक्त किया गया है. 

@NCWIndia is pleased to share that in pursuance of Section 3, NCW Act, 1990, the Central Government has nominated Smt. Archana Majumdar as Member of the National Commission for Women.@DrArchanaWB @PIBWCD @PIB_India

— NCW (@NCWIndia) October 19, 2024 NDTV India – Latest