September 24, 2024
कौन हैं हिज्बुल्लाह के टॉप नेता, इजरायल कितनों को मार चुका है, जानिए हर एक बात

कौन हैं हिज्बुल्लाह के टॉप नेता, इजरायल कितनों को मार चुका है, जानिए हर एक बात​

इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने सोमवार को लेबनान में बड़े पैमाने पर हवाई हमला किए हैं. इन हमलों में दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया गया है.

इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने सोमवार को लेबनान में बड़े पैमाने पर हवाई हमला किए हैं. इन हमलों में दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया गया है.

लेबनान में पेजर और संचार उपकरणों में दो दिनों तक हुए घातक विस्फोटों के बाद इजरायली सेना अब लगातार हिज्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रही है. दूसरी और हिज्बुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह ने गुरुवार को इन हमलों के लिए इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है. लेबनान के आतंकी समूह हिज्बुल्लाह के अनुसार गाजा पट्टी में युद्ध शुरू होने के बाद से अबतक हिज्बुल्लाह के 419 सदस्यों की मौत हो चुकी है. जबकि हजारों की संख्या में हिज्बुल्लाह से जुड़े हजारों लोग घायल हुए हैं.

हाल ही में इजरायली हमलों के बाद हिज्बुल्लाह ने भी जवाबी हमला करते हुए इजरायल के आर्म्स फैक्ट्री पर बमबारी की है. इजरायल-हिज्बुल्लाह युद्ध की चपेट में कई मासूम लोग भी आ रहे हैं.

बता दें 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के आतंकवादियों ने दक्षिणी इजराइल पर हमला कर दिया था. इस हमले में 1,200 लोगों की हत्या कर दी गई थी और 251 लोगों का अपहरण कर लिया गया था. इसके बाद इजराइल ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया. जिसमें हजारों फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

आतंकवादी संगठन है हिज्बुल्लाह

अमेरिका ने साल 1997 में हिज्बुल्लाह को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया था. अमेरिका की तरह है यूरोपीय संघ, अरब लीग और खाड़ी सहयोग परिषद सहित 60 से अधिक अन्य देश और संगठन भी हिज्बुल्लाह को आंशिक रूप से या पूर्ण तरह से आतंकवादी समूह घोषित कर चुके हैं. इस समय हिज्बुल्लाह से लगभग 40,000 लड़ाके जुड़े हुए हैं.

कौन हैं हिज्बुल्लाहके टॉप नेता

हसन नसरल्लाह

इस समय हिज्बुल्लाह की कामान हसन नसरल्लाह के हाथ में है. हसन नसरल्लाह हिज्बुल्लाह के प्रमुख हैं. साल1992 से ये हिज़्बुल्लाह के विस्तार में लगे हुए हैं. इन्होंने ही इजरायल से बदला लेने का ऐलान किया था. हिज्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह ने 30 जुलाई को अपने सैन्य प्रमुख फुआद शुकर की हत्या के बाद इजरायल पर हमला करने का घोषण की थी. जिसके बाद से ही हिज्बुल्लाह और इजरायल के बीच तनाव और बढ़ गया था. इजरायल लगातार हिज्बुल्लाह के लड़ाकों और ठिकानों को निशाना बनाने में लगा हुआ है.

नईम कासिम

हसन नसरल्लाह के बाद नईम कासिम हिज़्बुल्लाह के दूसरे नंबर के नेता हैं. नईम कासिम हिज़्बुल्लाह के उप महासचिव हैं और इन्हें भी कई देशों ने आतंकवादी घोषित किया हुआ है. हिज्बुल्लाह के उप महासचिव नईम कासिम ने भी इजरायल से बदला लेने की चेतावनी दी है और साथ ही कहा है कि इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध अब “नए फेज” में प्रवेश कर गया है.

हाशिम सफी अल-दीन (Hashim Safi al-Din)

हाशिम सफी अल-दीन (Hashim Safi al-Din) हिज़्बुल्लाह के विस्तार का काम करता है. हाशिम सफी अल-दीन शिया समर्थन हासिल करने विदेश संबंध विभाग, मीडिया, सामाजिक सेवाओं कार्यक्रमों का आयोजन करता है. इसे नसरल्लाह का नामित उत्तराधिकारी माना जाता है.

हिज्बुल्लाह के इन नेता ढेर

इजरायल ने बेरूत पर एक हवाई हमले में में हिज्बुल्लाह के शीर्ष कमांडर फुआद शुक्र को मार गिराया था. अपने शीर्ष कमांडर फुआद शुक्र की मौत के बाद हिज्बुल्लाह ने उत्तरी इजरायल पर एक के बाद एक कई रॉकेट दागे थे. अमेरिका ने फुआद शुक्र को आतंकवादी घोषित किया था और उसपर करबी 40 करोड़ का इनाम भी था. इजरायल ने एक बयान में कहा था कि फुआद शुक्र के कहने पर ही 8 अक्टूबर से इजरायल पर हिज्बुल्लाह हमले कर रहा था.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.