कौन है रयान राउथ जिसने की थी डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश, जानें​

 58 वर्षीय संदिग्ध रयान वेल्से राउथ को ट्रंप के गोल्फ कोर्स की सीमा के पास सीक्रेट सर्विस एजेंट ने गोलीबारी करने के बाद गिरफ्तार कर लिया.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रविवार को फ्लोरिडा में कथित हत्या की कोशिश में बाल-बाल बच गए. 58 वर्षीय संदिग्ध रयान वेल्से राउथ को ट्रंप के गोल्फ कोर्स की सीमा के पास सीक्रेट सर्विस एजेंट ने गोलीबारी करने के बाद गिरफ्तार कर लिया. एफबीआई के अनुसार घटनास्थल से एक AK47 शैली की राइफल भी बरामद की गई है, जिसमें एक स्कोप और एक गो प्रो कैमरा लगा हुआ था. 

जब सीक्रेट सर्विस के एजेंटों ने गोलियां चलाईं, तो कथित तौर पर राउथ उस झाड़ी से बाहर निकल आया, जिसमें वह छिपा हुआ था और एक काली कार में भाग गया. अधिकारियों को कार का पता लगाने में सफलता तब मिली, जब प्रत्यक्षदर्शियों ने पुलिस को उसकी पहचान करने में मदद की.

न्जूय एजेंसी एएफपी के अनुसार पाम बीच काउंटी के शेरिफ रिक ब्रैडशॉ ने एक रिपोर्टर ईवेंट में कहा, “हमने इस समय एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है जो संभावित संदिग्ध है.”

रयान वेस्ले राउथ कौन हैं?

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, राउथ उत्तरी कैरोलिना ग्रीन्सबोरो का एक पूर्व कंस्ट्रक्शन वर्कर है. राउथ की कोई औपचारिक सैन्य पृष्ठभूमि नहीं थी, लेकिन उसने अतीत में सशस्त्र संघर्ष में भाग लेने की तीव्र इच्छा व्यक्त की, विशेष रूप से रूस के 2022 के आक्रमण के बाद यूक्रेन में. एक्स पर एक पोस्ट में, राउथ ने यूक्रेन में “लड़ने और मरने” की अपनी इच्छा व्यक्त की. उसने वैश्विक संघर्षों के पाठ्यक्रम को बदलने के लिए नागरिकों की वकालत भी की है. 

उसने अपने एक्स पर लिखा था, “मैं क्राकोव जाने और यूक्रेन की सीमा पर जाकर स्वयंसेवक बनने, लड़ने और मरने के लिए तैयार हूं.” न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, मैसेजिंग एप्लीकेशन सिग्नल पर राउथ ने अपने प्रोफाइल बायो में लिखा था, “नागरिकों को इस युद्ध को बदलना होगा और भविष्य के युद्धों को रोकना होगा.”

व्हाट्सएप पर उनके बायो में लिखा है, “हममें से प्रत्येक को प्रतिदिन मानव अधिकारों, स्वतंत्रता और लोकतंत्र को समर्थन देने के लिए छोटे-छोटे कदम उठाने चाहिए; हम सभी को चीनियों की मदद करनी चाहिए.” राउथ की गतिविधियां ऑनलाइन घोषणाओं तक ही सीमित नहीं रहीं. 2023 में न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में, उसने दावा किया कि युद्ध प्रयासों का समर्थन करने और अफ़गान सैनिकों की भर्ती करने के लिए उसने यूक्रेन की यात्रा की थी. 

यह राउथ का हिंसा से सामना करने का पहला मामला नहीं था. 2002 में, ग्रीन्सबोरो में एक इमारत के अंदर पूरी तरह से स्वचालित हथियार के साथ खुद को बंद करने के बाद उसे गिरफ्तार किया गया था. आरोप गंभीर थे, हालांकि मामले का नतीजा अभी भी अस्पष्ट है.

 NDTV India – Latest