September 28, 2024
क्या आपको पता है रोज सुबह चिया सीड्स खाना सेहत के लिए है कितना फायदेमंद, जानें कैसे करना चाहिए सेवन

क्या आपको पता है रोज सुबह चिया सीड्स खाना सेहत के लिए है कितना फायदेमंद, जानें कैसे करना चाहिए सेवन​

Chia Seeds Health Benefits: आज हम आपको सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चिया सीड्स के वो गुण बताएंगे जिन्हें जानकर आप जल्द ही इसे अपनी डाइट में शमिल करने पर मजबूर हो जाएंगे.

Chia Seeds Health Benefits: आज हम आपको सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चिया सीड्स के वो गुण बताएंगे जिन्हें जानकर आप जल्द ही इसे अपनी डाइट में शमिल करने पर मजबूर हो जाएंगे.

Chia Seeds Health Benefits: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खानपान की आदतों के चलते कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं. ऐसे में व्यक्ति को जरूरत होती है कि वह ऐसी कुछ चीजों का सेवन करें जिससे वह दिनभर एनर्जी महसूस कर सकें. आज हम आपको सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चिया सीड्स के वो गुण बताएंगे जिन्हें जानकर आप जल्द ही इसे अपनी डाइट में शमिल करने पर मजबूर हो जाएंगे.

चिया सीड्स प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर एक खास तरह का बीज है. इसे सुपरफूड माना जाता है. कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर यह सीड्स शरीर में जादू की तरह काम करता है. आपको बता दें कि यह वजन कम करने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है.

1 महीने तर रोज सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से क्या होगा?

सैल्विया हिस्पैनिका पौधे से मिलने वाले इस बीज का उपयोग पुराने समय से होता आ रहा है. पुराने जमाने के लोग अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए चिया सीड्स के तेल का इस्‍तेमाल किया करते थे. वहीं आज के समय में ज्‍यादातर लोग इसे पानी में भिगोकर इसका इस्‍तेमाल करते है.

चिया सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व और फायदे ( Chia Seeds Nutritions and Benefits)

चिया सीड्स में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा के साथ-साथ प्रोटीन, फ़ॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग को तेज करने के साथ दिल का भी ध्‍यान रखता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद एसेंशियल अमीनो एसिड से मिलने वाला प्रोटीन आपके ब्लड शुगर लेवल को सही रखने का भी काम करता है.

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन की एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 100 ग्राम चिया सीड्स के सेवन से व्‍यक्ति को 16.5 ग्राम प्रोटीन मिलता है. वहीं 100 ग्राम चिया सीड्स से लगभग 34.4 ग्राम फाइबर मिलता है. सीड्स में मौजूद फाइबर का काम खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने से लेकर दिल को सेहतमंद रखने का होता है.

क्या आपको पता है व्रत रखने के फायदे और नुकसान, यहां जानें बीमार हैं तो व्रत करें या ना करें?

टोकोफेरोल, कैरोटेनॉयड, पॉलीफेनोलिक और फाइटोस्टेरॉल जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह बीज कैंसर, अल्जाइमर और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में मदद करता है.

चिया सीड्स आपकी त्‍वचा को भी निखारने का काम करता है. इससे मिलने वाला विटामिन एफ त्वचा को हाइड्रेट रखता है. इसमें मौजूद अन्‍य तत्‍व त्वचा को निखारने के साथ त्‍वचा की बढ़ती उम्र को भी घटा देते हैं. यह समय से होने वाली झुर्रियां को भी हटाने का काम करता है.

कैसे करे चिया सीड्स का सेवन (How to Eat Chia Seeds)

इसके फायदों पर तो बात हो गई अब हम आपको बताएंगे क‍ि आाखिर इसे लेना कैसे है, जिससे आप इस सुपरफूड का लाभ उठा सकें.

इसे लेने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि इसे पूरी रात भिगोकर ही इस्‍तेमाल में लाया जाए. इसे आप पानी, छाछ, लस्‍सी, जूस या किसी भी लिक्विड चीज में ले सकते हैं. इसकी स्मूदी बनाकर भी ली जा सकती है. इसे दही में मिलाकर भी लिया जा सकता है. यह खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.