October 19, 2024
क्या सच में फास्टफूड की वजह से फैल रहा है बिहार में लंगड़ा फीवर? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

क्या सच में फास्टफूड की वजह से फैल रहा है बिहार में लंगड़ा फीवर? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय​

Lame Fever: अगर आप भी फास्ट फूड खाने के शौकीन हैं तो अब समय है कि आप अपनी इस आदत को बदल दें. इसकी वजह है बिहार में फैला एक खतरनाक वायरल फीवर जिसे लेम फीवर यानि 'लंगड़ा बुखार' के नाम से जाना जा रहा है.

Lame Fever: अगर आप भी फास्ट फूड खाने के शौकीन हैं तो अब समय है कि आप अपनी इस आदत को बदल दें. इसकी वजह है बिहार में फैला एक खतरनाक वायरल फीवर जिसे लेम फीवर यानि ‘लंगड़ा बुखार’ के नाम से जाना जा रहा है.

Lame Fever: आज के समय में लोगों के खान-पान में जंक फूड और फास्ट फूड ने कब्जा कर लिया है. समय की कमी के चलते और लालच की वजह से भी कई लोग बाहर मिलने वाले फास्ट फूड को खाना ज्यादा पसंद करते हैं. अगर आप भी फास्ट फूड खाने के शौकीन हैं तो अब समय है कि आप अपनी इस आदत को बदल दें. इसकी वजह है बिहार में फैला एक खतरनाक वायरल फीवर जिसे लेम फीवर यानि ‘लंगड़ा बुखार’ के नाम से जाना जा रहा है. यह बुखार घुटनों और पैरों पर असर कर के युवाओं को अपनी चपेट में ले रहा है. डॉक्टर्स की मानें तो बाजार के किनारे मिलने वाला जंक फूड की वजह से ये वायरस तेजी से फैल रहा है. आइए जानते हैं क्या है ये लेम फीवर इसके लक्षण और बचाव के तरीके.

क्या है ‘लंगड़ा बुखार’

लंगड़ा फीवर जिसे लेम फीवर के नाम से भी जाना जा रहा है इसके लक्षण चिकनगुनिया से मिलते जुलते हैं, लेकिन इससे काफी अलग भी हैं. इस बुखार की चपेट में आने वाले लोगों को चलने-फिरने में काफी परेशानी हो रही है इसलिए ही इसे लंगड़ा फीवर का नाम दिया गया है.

शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड, दर्द से हैं बेहाल तो आज ही खाना शुरू कर दें इस आटे की रोटी, जल्दी मिल सकती है राहत

‘लंगड़ा बुखार’ के लक्षण

लंगड़ा बुखार के लक्षणों की बात करें तो ये डेंगू और चिकनगुनिया से मिलते-जुलते हैं. लेकिन जांच के बाद न तो डेंगू निकलता है और न ही चिकनगुनिया. इस बुखार में मरीज की एडियों और घुटनों में सूजन आ जाती है जिस वजह से उनको चलने में बेहद तकलीफ होती है. इसके साथ ही तेज बुखार और जोड़ों में असहनीय दर्द होता है जिस वजह से मरीज को चलने में काफी दिक्कत होती है.

‘लंगड़ा बुखार’ फैलने के कारण

बता दें कि अभी तक इस बुखार के फैलने की कोई ठोस वजह नहीं पता लगी है. लेकिन डॉक्टर्स का ऐसा मानना है कि बरसात की वजह से किसी तरह के वायरस या बैक्टीरिया के पनपने से से बुखार मच्छरों के काटने की वजह से फैल रहा है. वहीं इस बुखार के फैलने की एक वजह बाजारों में बिक रहा जंक फूड भी माना जा रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि जितने भी मरीज आए हैं उनमें से ज्यादातर ने बाहर जंक फूड का सेवन किया था.

‘लंगड़ा बुखार’ से बचाव

यह बुखार मच्छरों से होता है इसलिए अपने घर में मच्छरदानी का इस्तेमाल करें. घर से बाहर जाने पर हाथ-पैर में मच्छरों के काटने से बचाने वाली क्रीम लगाएं. पैर में दर्द और सूजन या फिर तेज बुखार हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.