क्यों जरूरी है नाइट स्किन केयर, जानिए रात के समय किस तरह रखना चाहिए त्वचा का ख्याल ​

 Night Skin Care Routine: रात के समय किए जाने वाले स्किन केयर को नाइट स्किन केयर कहते हैं. यहां जानिए नाइट स्किन केयर के क्या फायदे हैं और त्वचा पर इसका क्या असर होता है. 

Night Skin Care: त्वचा की सेहत और खूबसूरती बनाए रखने के लिए स्किन केयर जरूरी होता है. आमतौर पर लोग सुबह के समय तो मॉर्निंग स्किन केयर करते हैं लेकिन रात के समय नाइट स्किन केयर रूटीन (Night Skin Care Routine) आजमाने में आलस दिखाते हैं. लेकिन, जितना जरूरी सुबह के समय स्किन का ख्याल रखना है उतना ही जरूरी रात के समय किया जाने वाला स्किन केयर भी है. यहां जानिए रात के समय नाइट स्किन केयर क्यों करना चाहिए और इससे चेहरे को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं. 

डॉक्टर ने बताया किस तरह कभी नहीं बांधने चाहिए बच्चों के बाल, कम उम्र से ही गंजापन हो सकता है शुरू 

नाइट स्किन केयर क्यों जरूरी है | Why Night Skin Care Is Important

दूर होती है गंदगी और अशुद्धियां

त्वचा की सतह पर जमी गंदगी और अशुद्धियों को दूर करने के लिए नाइट स्किन केयर किया जाता है. नाइट स्किन केयर में पहले चेहरे को फेस वॉश (Face Wash) से क्लेंज किया जाता है और फिर टोनर, मॉइश्चराइजर या सीरम वगैरह लगाए जाते हैं. इससे दिनभर में चेहरे पर जो गंदगी चिपकी होती है वो हट जाती है. 

एक्ने की दिक्कत कम होती है

अगर आपकी स्किन पर एक्ने और फुंसियां जरूरत से ज्यादा निकलती हैं तो आपके लिए नाइट स्किन केयर बेहद जरूरी है. ज्यादातर क्लोग्ड पोर्स के कारण एक्ने और पिंपल्स होते हैं. जब नाइट स्किन केयर होता है तो क्लोग्ड पोर्स साफ हो जाते हैं और स्किन पर निखार आता है. 

प्रीमेच्योर एजिंग नहीं होती

वक्त से पहले त्वचा पर झुर्रियां निकलने की एक वजह स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखना भी है. ऐसे में नाइट स्किन केयर रूटीन आजमाने पर प्रीमेच्योर एजिंग की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. खासतौर से स्किन पर रात के समय मॉइश्चराइजर लगाने पर स्किन हाइड्रेटेड रहती है जिससे झुर्रियां (Wrinkles) कम होती हैं. 

इंफ्लेमेशन नहीं होती

त्वचा पर बाहरी गंदगी चिपकने से इंफ्लेमेशन हो सकती है जिससे स्किन लाल नजर आने लगती है या फिर एक्ने ज्यादा होना शुरू हो जाते हैं. रात के समय किए गए स्किन केयर से इंफ्लेमेशन कम होती है और त्वचा की सेहत अच्छी रहती है. 

ऐसे करें नाइट स्किन केयर

सबसे पहले अपने मेकअप को छुड़ाएं और चेहरे को क्लेंजर या फेस वॉश से अच्छे से धो लें. चेहरा धोने के बाद टोनर लगाएं और स्किन को साफ करें. टोनर का इस्तेमाल सुबह और शाम दोनों समय किया जा सकता है. स्किन पर सीरम लगाएं और अगर सीरम ना लगाना हो तो टोनर सूखने के बाद मॉइश्चराइजर लगा लें. हफ्ते में एक बार फेस पैक भी लगाया जा सकता है. कोशिश करें कि चेहरे पर रातभर नारियल का तेल या कोई और तेल लगाकर ना सोएं. इससे क्लोग्ड पोर्स की दिक्कत हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 NDTV India – Latest