खाना खाने के बाद टहलना कितना फायदेमंद है, यहां जानिए सही फैक्ट​

 After meal walk benefits : खाना खाने के बाद सिर्फ दो मिनट टहलने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है, पाचन में सुधार हो सकता और भी बहुत फायदे हैं.

Walk benefits : वॉक करना एक लो इंपैक्ट एक्सरसाइज है, जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं. लेकिन खाने के बाद वॉक करने के क्या कुछ खास फायदे हैं? तो जवाब है, हां. भोजन के बाद कुछ देर चलना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है. खाना खाने के बाद सिर्फ दो मिनट टहलने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है, पाचन में सुधार हो सकता और भी बहुत कुछ. तो आइए जानते हैं मील के बाद सैर करने के बाद क्या बेनेफिट्स हैं. 

इस तेल को रोज रात में नाभि में डालकर सोएं, बाल की ग्रोथ हो सकती है दोगुनी

खाना खाने के बाद वॉक करने के क्या फायदे – What are the benefits of walking after eating?

1- स्पोर्ट्स मेडिसिन में की एक स्टडी में पाया गया कि जब लोग खाने के बाद हल्की सैर पर जाते हैं, तो उनका ब्लड शुगर का स्तर धीरे-धीरे बढ़ता और घटता है, जबकि खड़े होने या लगातार बैठे रहने पर ऐसा नहीं होता. इसलिए खाना खाने के बाद 5 मिनट की वॉक जरूर करनी चाहिए. 

2- खाने के बाद टहलना पाचन तंत्र के लिए लाभकारी हो सकता है. सैर करने से पेट और आंतें उत्तेजित होती हैं, जो भोजन को पाचन तंत्र से अधिक तेजी से आगे बढ़ने में मदद कर सकता है. 

3- खाने के बाद टहलने से आपके वेट मैनेजमेंट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आपको बता दें कि 1 पाउंड कैलोरी जलाने के लिए आपको 3500 कैलोरी जलानी होती है, यानी हर दिन 500 कैलोरी. खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलने से  मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है. 

4- भोजन के बाद टहलना आपके मूड (improve mood) को बेहतर बना सकता है, क्योंकि एक्सरसाइज शरीर में कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता है. यह एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन, जिसे लव हार्मोन भी कहा जाता है को भी बढ़ाता है. साथ ही ये आपकी स्लीपिंग साइकिल को भी इंप्रूव करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 NDTV India – Latest 

Related Post