खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं, सेहत के लिए भी कमाल है ये नमक, इन लोगों को जरूर खाना चाहिए​

 Sendha Namak Ke Fayde: सेंधा नमक, जिसे रॉक सॉल्ट या हिमालयन पिंक सॉल्ट नामों से जाना जाता है. सेंधा नमक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Pink Salt Eating Benefits: खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है नमक. नमक के बिना तो किसी भी खाने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं. लेकिन नमक का इस्तेमाल सिर्फ स्वाद को बढ़ाने ही नहीं बल्कि स्वाद को बिगाड़ने का काम भी कर सकता है. क्योंकि नमक की जरा सी मात्रा आपके पूरे खाने के स्वाद को बिगाड़ सकती है. इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. आज हम आपको रेगुलर नमक की नहीं बल्कि, सेंधा नमक खाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं. सेंधा नमक, जिसे रॉक सॉल्ट या हिमालयन पिंक सॉल्ट नामों से जाना जाता है. सेंधा नमक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं सेंधा नमक खाने से होने वाले लाभ.

सेंधा नमक खाने के फायदे- (sendha namak khane ke fayde)

1. पाचन-

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो सेंधा नमक का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. सेंधा नमक पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है. सेंधा नमक के सेवन से पेट में गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. 

2. ब्लड प्रेशर-

सेंधा नमक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है. इसमें रेगुलर नमक की तुलना में कम सोडियम और अधिक खनिज होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम कर सकते हैं. 

3. स्किन-

सेंधा नमक सिर्फ स्वाद ही नहीं सुंदरता को बढ़ाने में भी मददगार है. सेंधा नमक स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये स्किन को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अलसी, फायदा की जगह पहुंच सकता है नुकसान

Photo Credit: Pexels

4. आंखों-

सेंधा नमक के पानी से आंखों को धोने से आंखों की थकान और जलन में आराम मिल सकता है. आंखों के लिए फायदेमंद है सेंधा नमक.

5. हार्ट-

हार्ट हमारे शरीर को अभिन्न अंग है. सेंधा नमक हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है. यह रक्तचाप को नियंत्रित रखने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मददगार है.

6. बालों-

सेंधा नमक बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसे शैम्पू में मिलाकर बाल धोने से बालों में चमक आ सकती है. 

 NDTV India – Latest