गुड़हल और नीम को मिलाकर बना लिया हेयर मास्क तो बालों का टूटना हो जाएगा कम, सिर नहीं दिखेगा फिर खाली-खाली​

 Hibiscus Hair Mask: अगर आप भी लगातार झड़ते बालों से परेशान हैं और बालों को मोटा और घना बनाना चाहते हैं तो यहां जानिए किस तरह गुड़हल और नीम को मिलाकर हेयर मास्क बनाया जा सकता है. 

Hair Mask: बालों से जुड़ी अनेक दिक्कतों को दूर करने के लिए अलग-अलग घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जाते हैं. कुछ नुस्खे बालों को मजबूती देते हैं तो कुछ बालों को घना बनाने में असरदार होते हैं. यहां गुड़हल और नीम का हेयर मास्क बनाने का तरीका दिया जा रहा है. गुड़हल एक नहीं बल्कि कई गुणों से भरपूर होता है और बालों को अनेक फायदे देता है. इसमें विटामिन सी, फ्लेवेनॉइड्स, अमीनो एसिड्स और  एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. वहीं, नीम (Neem) औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. नीम विटामिन ई, फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत होता है. ऐसे में बालों पर नीम और गुड़हल (Hibiscus) का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. यह हेयर मास्क बालों का झड़ना रोकने से लेकर हेयर ग्रोथ बेहतर करने तक में असर दिखाता है.

रोजाना बासी मुंह इस एक पत्ते को चबाने पर मिलते हैं कई फायदे, खासकर पेट से जुड़ी दिक्कतें रहती हैं दूर

गुड़हल और नीम का हेयर मास्क | Hibiscus And Neem Hair Mask

गुड़हल और नीम का हेयर मास्क बनाने के लिए बराबर मात्रा में गुड़हल के फूल का पाउडर और नीम की पत्तियों का पाउडर लेकर मिला लें. इसमें जरूरत के अनुसार दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को स्कैल्प से लेकर बालों की जड़ों तक लगाएं और आधे घंटे बाद सिर धोकर साफ कर लें. बालों में चमक तो आती ही है, साथ ही बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलती है और ऑयली बालों से छुटकारा मिलता है सो अलग. 

इस तरह भी कर सकते हैं गुड़गल का इस्तेमाल

गुड़हल को बालों पर कई अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. गुड़हल के फूल और पत्तियों को नारियल तेल में मिलाकर गुड़हल का तेल (Hibiscus Oil) बनाया जा सकता है. गुड़हल के तेल से बालों में मालिश की जाए तो इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. इस तेल को सिर पर हफ्ते में 2 से 3 बाल लगाया जा सकता है. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए गुड़हल के पाउडर में प्याज का रस मिलाकर हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है. इस हेयर मास्क को स्कैल्प पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. प्याज का रस बालों को जड़ों से बढ़ने में मदद करता है. 

गुड़हल के फूलों को पीसकर एलोवेरा जैल के साथ मिलाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 चम्मच गुड़हल के फूल का पेस्ट और एक कप एलोवेरा जैल को मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें. इसे सिर पर 40 से 45 मिनट लगाकर रख सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 NDTV India – Latest