गैंगस्टरों का पसंदीदा हथियार क्‍यों है 9MM पिस्टल, इसी से हुआ बाबा सिद्दीकी का मर्डर​

 बाबा सिद्दीकी की हत्या के लिए 9MM पिस्टल का इस्तेमाल किया गया था. 9MM पिस्टल एक प्रतिबंधित हथियार है, जो सिर्फ पुलिस फोर्स और आर्मी के जवान ही अपने पास रख सकते है. विदेशी 9MM पिस्टल नेपाल, बांग्लादेश के रास्ते भारत आती है. इसके अलावा पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए पंजाब और कश्मीर के बॉर्डर पर भी ये भेजी जाती है.

एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है. गिरफ्तार किए गए दो संदिग्धों ने दावा किया है कि वे लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जुड़े हैं. बाबा सिद्दीकी की हत्या के लिए 9MM पिस्टल का इस्तेमाल किया गया था. जिगाना पिस्टल और 9MM पिस्टल लॉरेंस बिश्नोई और उसके विरोधी गैंग की पहली पसंद हैं. कहा जाता है कि टर्की मेड जिगाना पिस्टल पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए मंगाई जाती है. लॉरेंस बिश्नोई के शूटर्स ने अतीक अहमद, अशरफ और मुसेवाला पर जिगाना पिस्टल से ही फ़ायरिंग की थी.

दो तरह की होती है 9MM पिस्टल

9MM पिस्टल एक प्रतिबंधित हथियार है, जो सिर्फ पुलिस फोर्स और आर्मी के जवान ही अपने पास रख सकते है. एक तरीके से यह सरकारी हथियार के तौर पर इस्तेमाल होती है. 9MM पिस्टल दो तरह की होती है, एक कंट्री मेड और दूसरी विदेशी. कंट्री मेड 9MM पिस्टल करीब 1 लाख में बिकती है. वहीं 9MM विदेशी पिस्टल की कीमत 2 से 8 लाख तक होती है जो बड़े गैंगस्टर अपने बड़े ऑपरेशन में इस्तेमाल करते है.

विदेशी 9MM पिस्टल, नेपाल और बांग्लादेश के रास्ते भारत भेजी जाती है या फिर मणिपुर के रास्ते. इसके अलावा पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए पंजाब और कश्मीर के बॉर्डर पर भी ये भेजी जाती है.

इंडिया मेड 9MM पिस्टल एक बार में 10 राउंड फायर करती है. जबकि विदेशी 15 से 20 राउंड तक फायर करती है. जिगाना पिस्टल की खासियत है, इसमें 15 से 20 राउंड फायरिंग एक बार में होती है. ट्रिगर से हाथ फिसलता नहीं है और फायरिंग करने वाले को फ़ायरिंग करते हुए कोई रिस्क नहीं होता है.

जिगाना पिस्टल 5 से 8 लाख तक कीमत का हथियार है, जो गैंगस्टर की पहली पसंद है. इसके अलावा TAUROUS, STRUGGER, GLOCK भी गैंग्गस्टर की पसंदीदा हथियार में शामिल है.

भारत में जिगाना पिस्टल बैन है. ये तुर्की में बनती है. पाकिस्तान में इसे बहुत पसन्द किया जाता है. इसलिए गैंगस्टर इसे ड्रोन के जरिए बॉर्डर पार से मंगाते है.

बता दें कि सलीम पिस्टल भारत का एक बहुत बड़ा हथियार तस्कर है. भारत में गैंगस्टर को अत्याधुनिक और विदेशी हथियार की खेप सलीम पिस्टल ने ही मुहैया कराना शुरू किया था. सलीम पिस्टल फिलहाल दुबई में बताया जाता है. करीब 5 साल पहले एक बार उसे दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. लेकिन जेल से बाहर आने के बाद वो विदेश सैटल हो गया. सलीम पिस्टल पाकिस्तान नेपाल से विदेशी हथियारों की खरीद-फरोख्त का एक बड़ा सौदागर है.

 NDTV India – Latest