चमकती-दमकती खूबसूरत स्किन के पीछे है 30 दिनों का स्किन ग्लोइंग चैलेंज, स्टेप बाय स्टेप करें फॉलो​

 30 Days Skin Glowing Challenge: स्किन संबंधी समस्याओं से आज हर कोई जूझ रहा है और इन्हें जड़ से खत्म करने के साथ ही आपकी खूबसूरती बरकरार रखना सबसे बड़ा टास्क होता जा रहा है.

30 Days Skin Glowing Challenge : आज के समय में हर कोई चाहता है कि वो खूबसूरत दिखे, इसके लिए मार्केट में तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट भी मौजूद हैं लेकिन ये प्रोडक्ट कई बार आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. वहीं अगर आपके चेहरे पर मुंहासे, झुर्रियां या दाग-धब्बे हैं तो ऐसे में आपको बहुत ही सोच समझकर प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहिए. आज के इस आर्टिकल में हम आपको 30 दिनों के ग्लोइंग चैलेंज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपने पूरा किया तो आप भी पा सकते हैं खूबसूरत-दमकती स्किन. तो आइए जानते हैं इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप.

30 दिनों का ग्लोइंग चैलेंज (30 Days Glowing Challenge)

पहला दिन: विटामिन सी खाएं
अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन से आपकी उम्र का पता ना चले तो इसके लिए विटामिन सी जरूर लें. आप नारियल पानी, नींबू, बेल पेपर, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली और अनानास आदि का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप चॉकलेट खाने की शौकीन हैं तो डार्क चॉकलेट भी खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या आपको पता है कि 1 महीने तक हर रोज खीरे का सलाद खाने से क्या होगा?

दूसरा दिन: मेकअप ब्रश साफ करें
अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं, स्किन में जलन या खुजली होती है तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले अपने मेकअप के ब्रश को अच्छी तरह से साफ कर लें. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, आपको अपने ब्रश को हर 7 से 10 दिन में धोना चाहिए. एक बार इस्तेमाल करने के बाद भी क्योंकि गंदे ब्रश में बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं. 

तीसरा दिन: खूब पानी पीएं
अगर आप अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं तो इसे कभी भी डिहाइड्रेट ना होने दें. इसके लिए आप खूब पानी पीएं. यह स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है. जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो आपकी स्किन खिली रहती है.

चौथा दिन: गुआ शा को ट्राय करें
आप अच्छी और हेल्दी स्किन पाने के लिए गुआ शा का उपयोग कर सकते हैं. खास तौर पर अपने सिर गर्दन पर भी इसका भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि, इन्हीं जगहों से आपकी स्किन ढीली और झुर्रीदार होना शुरू होती है. इसके इस्तेमाल से माइक्रोसर्कुलेशन में चार गुना वृद्धि देखी गई है. 

पांचवा दिन: तनाव को दूर करें
यह जानना भी बहुत जरूरी है कि टेंशन फ्री स्किन का ग्लो देखते ही बनता है और इसलिए आप हमेशा खुद को टेंशन फ्री रखें. क्योंकि टेंशन से हार्मोन्स डिस्बैलेंस हो सकते हैं और इससे आपको पिंपल्स हो सकते हैं. यही नहीं इससे आपकी स्किन की रंगत भी फीकी पड़ने लगती है. 

छठवां दिन: एंटी-एजिंग स्किन केयर सप्लीमेंट्स
स्किन की उम्र बढ़ाने के लिए स्किन केयर सप्लीमेंट्स भी जरूरी हैं और अलग-अलग प्रकार की स्किन के लिए अलग-अलग तरह के सप्लीमेंट्स की जरूरत होती है. हालांकि, कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड दो प्रमुख एंटी-एजिंग और कायाकल्प करने वाले सप्लीमेंट हैं. अगर आप बढ़ती उम्र को धीमा करना चाहते हैं तो कोलेजन सप्लीमेंट को शामिल करना फायदेमंद रहेगा. 

सातवां दिन: DIY हनी फेस मास्क
सातवें दिन आप एक DIY हनी फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि, इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और इसलिए शहद आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है. आपको बता दें कि, यह स्किन को गहराई से हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है साथ ही  रोम छिद्रों को साफ करता है और बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है. इसके अलावा शहद स्किन की रंगत निखारता है.

आठवां दिन: कॉफी की जगह माचा का इस्तेमाल करें
अगर आप दिन में कई बार कॉफी पीते हैं तो आप इसका इस्तेमाल बंद कर दें और इसकी जगह आप माचा का इस्तेमाल करें. कैफीन से बचने के अलावा, माचा का इस्तेमाल करने से स्किन में चमक के कई फायदे मिलते हैं. माचा में विशेष रूप से EGCG की मात्रा अधिक होती है, जो एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है और स्किन प्रोटेक्शन के लिए कई फायदेमंद है. 

नौवां दिन: SPF का इस्तेमाल करें
जब आपकी स्किन को तेज गर्मी यानी कि सूरज की किरणों से स्किन बचाना हो तो SPF का इस्तेमाल जरूर करें. यह आपकी स्किन को सूरज की तेज किरणों से बचाने वाला सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है. लेकिन, किसी भी पुराने सनस्क्रीन को लगाकर दिन भर के लिए छोड़ देना ही काफी नहीं है! आप किसी अच्छे ब्रांड का एसपीएफ इस्तेमाल करें जो भरोसेमंद हो.

10वां दिन: वीकली स्पा नाइट ट्राई करें
आपको खुद का और स्किन का ख्याल रखने के लिए वीकली स्पा नाइट जरूर ट्राई करना चाहिए. जिसमें आप अपने फेवरेट क्लींजर से अपनी स्किन पर 2-3 मिनट तक मसाज कराएं. इसके बाद सीरम का इस्तेमाल करें, जिनमें हाइलूरोनिक एसिड, कोलेजन और इलास्टिन शामिल होते हैं. इसके बाद, चेहरे पर ऑयल से मसाज करें.

11वां दिन: अपना तकिया कवर बदलें
कई बार आपको ऐसी जगहों से परेशानी हो सकती है जिन्हें आप जरूरी नहीं समझते. इनमें आपका तकिया भी शामिल है. आपको समय समय पर अपने तकिए का कवर बदलते रहना चाहिए. मेकअप ब्रश की तरह, हवा से गंदगी, तेल, पसीना और प्रदूषक आपके तकिए के कवर में फंस सकते हैं और समय के साथ जमा हो सकते हैं. कम से कम, सप्ताह में एक बार अपने तकिए के कवर को बदलने की कोशिश करें.

12 वां दिन: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन
आप अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल जैसे चेरी, जामुन और अनार शामिल करें. लाल, नीले या बैंगनी रंग वाले खाद्य पदार्थ एंथोसायनिन, पॉलीफेनोल और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करें साथ ही मौसमी फलों के सलाद को भी खाएं.

13 वां दिन: पसीना बहाएं
अच्छी स्किन पाने के लिए यह भी जरूरी है कि आप फिट हों और इसके लिए आपको पसीना बहाना बहुत जरूरी है. आप भरपूर नींद लें और नियमित व्यायाम करें. ऐसा करने से आपकी स्किन को फायदा होता है. जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया होता है. 

14 वां दिन: विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, विटामिन सी स्किन को ग्लोइंग बनाने, उसकी रंगत को निखारने, फाइन लाइन और झुर्रियों को कम करने और समय से पहले स्किन की उम्र बढ़ने से रोकने में मददगार साबित होते हैं. इसलिए आप विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल जरूर करें.

15 वां दिन: अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को अपग्रेड करें
अगर आपकी स्किन पर लगातार पिंपल्स हो रहे हैं और आपकी स्किन की डलनेस बढ़ रही है तो इसका एक कारण आपके इस्तेमाल में लाए जाने वाले प्रोडक्ट भी हो सकते हैं. इसके लिए आप अपने ब्यूटी प्रोडक्टस को अपग्रेड करें.

16 वां दिन: चेहरा सावधानी से धोएं
आप जब भी अपने चेहरे को साफ करें तो सावधानी बरतें क्योंकि आप अपने चेहरे को किस तरह से धोते हैं यह भी काफी मायने रखता है. कभी भी अपने चेहरे को गर्म पानी से ना धोएं. लेकिन ध्यान रखें कि ठंडा पानी भी अधिक ठंडा ना हो, क्योंकि इससे भी आपकी स्किन में रूखापन आ सकता है. 

17 वां दिन: वर्कआउट के बाद का मेकअप साफ करें
चेहरा धोने की बात करें तो, आपके वर्कआउट के बाद का रूटीन भी उतना ही जरूरी है. इस बात का ध्यान रखें जिस वाइप से आप मेकअप रिमूव कर रहे हैं वह नॉन-टॉक्सिक फेशियल वाइप्स हों. अगर आपको पिंपल्स होते हैं, तो सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल करें.

18 वां दिन: ब्यूटी स्लीप लें
जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर पैरासिम्पेथेटिक रेस्ट और डाइजेस्ट अवस्था में चला जाता है यह आपके शरीर की रिपेयरिंग का समय होता है. आपको नियमित रूप से कम से कम 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए. इसे ब्यूटी स्लीप कहा जाता है. यह आपका वजन घटाने के साथ ही चमकदार स्किन के लिए बहुत ही जरूरी है.

19 वां दिन: चेहरे को बार-बार छूने से बचें
कई बार आप अपनी स्किन को बार बार छूते रहते हैं, खास तौर पर तब जब आपके चेहरे पर पिंपल्स होते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि, इससे हम लगातार जर्म्स और बैक्टीरिया के संपर्क में आ रहे होते हैं. ऐसा करने से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं इसके अलावा सूजन, जलन और पिंपल्स बढ़ सकते हैं.

20 वां दिन: कॉकटेल की जगह मॉकटेल पिएं
कई बार गर्मी के मौसम में हम कॉकटेल पीना पसंद करते हैं, लेकिन ये ड्रिंक स्किन के लिए सही नहीं है. खास तौर पर अगर आप नियमित रूप से शराब पीते हैं तो इससे आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं.

21 वां दिन: फेशियल या माइक्रोनीडलिंग  
माइक्रोनीडलिंग आपकी स्किन के लिए सबसे बड़े गेम-चेंजर में से है. खास तौर पर जो लोग हार्मोनल पिंपल्स और ब्रेकआउट से परेशान हैं और इसके निशान छूट गए हैं तो माइक्रोनीडलिंग आपकी स्किन को धीरे-धीरे फिर से नई ताजगी से भर देता है और सेल टर्नओवर को बढ़ाने, कोलेजन और इलास्टिन प्रोड्यूस करने में मदद करता है.

22 वां दिन: शुगर से बनी चीजों का सेवन कम करें
अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं या स्किन से संबंधी समस्याओं से आप जूझ रहे हैं तो आपको शुगर का सेवन कम कर देना चाहिए. क्योंकि शुगर से बनी चीजों को अधिक खाने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

23 वां दिन: कलरफुल फल और सब्जियों का सेवन
जब आप अपनी डाइट से शुगर से बने पदार्थ हटा देते हैं तो कुछ ऐसे फलों का सेवन कर सकते हैं जिनमें नेचुरल शुगर होता है. अपनी प्लेट में अनेक तरह के फलों और सब्जियों को शामिल करें. फल और सब्ज़ियों से आपको भरपूर पोषण मिलता है. इससे आपकी स्किन को निखारने वाले एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल और कैरोटीनॉयड मिलेंगे.

24 वां दिन: एंटीऑक्सीडेंट युक्त स्किन के लिए टिप
पानी पीना भी एक कला है और आपको सही तरीके से पानी पीना आना चाहिए. क्योंकि, हाइड्रेटेड स्किन ही चमकदार होती है. आप अपनी स्किन की चमक बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त पानी हमेशा अपने पास रखें. इसमें ताज़ी बेरीज, ठंडा पुदीना, ताजा निचोड़ा हुआ साइट्रस और दालचीनी मिला सकते हैं.

25 वां दिन: एक्सपायर हो चुके प्रोडक्ट को फेंकें
आप अपने ब्यूटी प्रोडक्ट को देखें और उनकी एक्सपायरी डेट चेक करें क्योंकि कई बार ऐसे प्रोडक्ट्स जिनकी डेट निकल चुकी होती है और हम उनका इस्तेमाल कर रहे होते हैं. ऐसा करना आपके लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है. इसलिए आज ही उन्हें चेक करें और फेंक दें.

26 वां दिन: बिना मेकअप के रहें
आप लगातार मेकअप करते हैं तो यह भी कई बार खतरनाक हो सकता है और इससे आपको स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आप मेकअप के बिना भी रहें. ऐसा करने से आपकी स्किन के रोम छिद्र खुलेंगे और वो सांस ले पाएगी है.

27 वां दिन: पेट के की हेल्थ पर ध्यान दें
किसी भी बीमारी की जड़ पेट से संबंध रखती है क्योंकि यदि आपका पेट हेल्दी नहीं है तो बाकी चीजें शायद ठीक ना हों. रिसर्च से पता चलता है कि आपका पेट अच्छा है तो आपकी स्किन बेहतर और स्वस्थ रहती है लेकिन अगर आपका पेट खराब है तो इसका असर आपकी स्किन पर भी देखने को मिलता हैं.

28 वां दिन: इन्फ्रारेड सौना सेशन बुक करें
इन्फ्रारेड सौना पारंपरिक सौना से अलग ये आपकी स्किन की लेयर में पहुंच कर आपकी स्किन को गहराई से डिटॉक्स करती है. इससे सेलुलर स्तर पर स्किन को ठीक करने में मदद मिलती है. इस प्रक्रिया से मेंटल पीस मिलता है.

29 वां दिन: हार्मोनल पिंपल्स को नेचुरल तरीके से ठीक करें
अगर आप हार्मोनल पिंपल्स से परेशान हैं, तो अपने पिंपल्स को अंदर से ठीक करने के लिए आप सॉ पाल्मेटो और डीआईएम ले सकते हैं. इसके अलावा आप किसी अच्छे स्किन स्पेशलिस्ट को भी दिखा सकते हैं. 

30 वां दिन: बोटॉक्स छोड़ें और कॉस्मेटिक एक्यूपंक्चर ट्रीटमेंट लें
इस 30 दिन के ग्लोइंग चैलेंज में आपको हर दिन का रूटीन जैसे नेचुरल प्रोडक्ट्स से लेकर खानपान और लाइफस्टाइल हैक्स तक फॉलो करें. इससे आप अंदर से निखरेंगे जिसका असर आपके चेहरे पर दिखाई देगा.

 NDTV India – Latest 

Related Post