चीन के साथ LAC पर पैट्रोलिंग को लेकर कैसे बनी सहमति? जयशंकर ने NDTV वर्ल्ड समिट में दिया जवाब​

 विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, “भारत और चीन के बीच सहमति बहुत पॉजिटिव है. दोनों ने 2020 में गलवान झड़प से पहले वाली स्थिति में जा रहे हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि इस सहमति का आगे कैसे असर होता है.”

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव कम करने और रोकने के लिए सोमवार को एक समझौते पर सहमति हुई है. इस समझौते के तहत लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानी LAC पर दोनों देशों के सैनिक पीछे हटेंगे. इसके साथ ही LAC पर दोबारा पेट्रोलिंग शुरू की जा सकेगी. सवाल उठता है कि चीन की चालबाजियों और हाल के दावों के बीच आखिर ये सहमति कैसे बनी? विदेश मंत्री एस जयशंकर ने NDTV World Summit 2024 में इसका जवाब दिया है. 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, “चीन के साथ धैर्य की रणनीति से के कारण ये कामयाबी मिली है. चीन और भारत दोनों देश आगे बढ़ रहे. बातचीत की बहुत जटिल प्रक्रिया रही. उम्मीद है कि हम शांति की ओर बढ़ रहे हैं.”

विदेश मंत्री ने कहा, “भारत और चीन के बीच सहमति बहुत पॉजिटिव है. दोनों ने 2020 में गलवान झड़प से पहले वाली स्थिति में जा रहे हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि इस सहमति का आगे कैसे असर होता है.”

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत-चीन के बीच LAC पेट्रोलिंग को लेकर हुए यह समझौता कथित तौर पर दो पॉइंट देपसांग और डेमचोक को लेकर है. जल्द ही इन दो पॉइंट पर मिलिट्री डिस-इंगेजमेंट शुरू होगा. यानी दोनों देशों की सेनाएं यहां से पीछे हटेंगे.

 NDTV India – Latest