चेहरे पर निखार के बजाय दिखती है चिपचिपाहट, तो यहां जानिए किन होममेड फेस पैक्स से दूर होगी दिक्कत ​

 Oily Skin: त्वचा पर सीबम के जरूरत से ज्यादा प्रोडक्शन के कारण तेल दिखने लगता है. इससे स्किन का निखार तो दबा-दबा नजर आता ही है, साथ ही पिंपल्स वगैरह निकलने लगते हैं सो अलग. ऐसे में यहां बताए फेस पैक्स दूर करेंगे चेहरे की चिपचिपाहट.

Skin Care: त्वचा जरूरत से ज्यादा ऑयली होती है तो लगता है जैसे चेहरे पर सचमुच तेल लगाया हो. असल में त्वचा पर सीबम के जरूरत से ज्यादा प्रोडक्शन से चिपचिपी हो जाती है. चेहरे पर दिखने वाली इस चिपचिपाहट को दूर करने के लिए घर पर कुछ फेस पैक्स (Face Packs) बनाकर लगाए जा सकते हैं. ये फेस पैक्स त्वचा का ऑयल कंट्रोल करते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं सो अलग. इन फेस पैक्स को बनाना भी बेहद आसान है. जानिए ऑयली स्किन (Skin Care) के लिए अच्छे फेस पैक्स बनाने के तरीके. 

मुंह में निकले लाल-सफेद छालों का रामबाण इलाज होती हैं ये 5 चीजें, रसोई से निकालें और देख लें लगाकर

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक्स | Face Packs For Oily Skin

ओटमील फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच पिसा हुआ ओटमील लें और उसमें एक चम्मच दही मिला लें. इस फेस पैक को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और उंगलियों से मलें. अब 15 मिनट इसे चेहरे पर जस का तस लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरा निखर जाता है. 

खीरे का फेस पैक

त्वचा की चिपचिपाहट दूर करने के लिए खीरे का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. खीरे में हाई वॉटर कंटेंट होता है जो स्किन को हाइड्रेटेड रखता है. चेहरे पर खीरे को पीसकर उसमें कुछ पुदीने के पत्ते मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक 

हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. वहीं, चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) लगाने से त्वचा की चिपचिपाहट दूर होती है क्योंकि मुल्तानी मिट्टी त्वचा से ऑयल खींच लेती है. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी और 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर उसमें गुलाबजल डालें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे पर लगाने से चिपचिपाहट नजर नहीं आती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 NDTV India – Latest