October 7, 2024
झारखंड को बड़ा तोहफा! Cm हेमंत सोरेन ने रांची में रखी 310 बेड वाले अस्पताल की आधारशिला

झारखंड को बड़ा तोहफा! CM हेमंत सोरेन ने रांची में रखी 310 बेड वाले अस्पताल की आधारशिला​

अपोलो अस्पताल गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे जीवन यापन करने वाले 10 प्रतिशत रोगियों को मुफ्त या सरकारी योजनाओं के तहत रियायती दरों पर उपचार उपलब्ध कराएगा.

अपोलो अस्पताल गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे जीवन यापन करने वाले 10 प्रतिशत रोगियों को मुफ्त या सरकारी योजनाओं के तहत रियायती दरों पर उपचार उपलब्ध कराएगा.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को रांची के ‘स्मार्ट सिटी’ क्षेत्र में 310 बिस्तरों वाले एक ‘मल्टी-स्पेशलिटी’ अस्पताल की आधारशिला रखी. इस दौरान सीएम सोरेन ने कहा कि इस अस्पताल का निर्माण रांची नगर निगम (RMC) द्वारा निशुल्क उपलब्ध कराई गई 2.75 एकड़ भूमि पर कराया जा रहा है. ये अस्पताल अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होगा, जिससे झारखंड के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए अन्य राज्यों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा, “आज शुभ दिन है. आज इस्लामनगर में 290 से ज्यादा घर बनाकर आप सबको बांटा गया है. आप सबको इस गृह प्रवेश पर मेरी ओर से बहुत-बहुत शुभकामनाएं. आज ही के दिन एक और अहम कड़ी इस राज्य के हिस्से में जोड़ने के लिए हम इकट्ठा हुए हैं. अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज लिमिटेड का 300 बेड का अस्पताल यहां बनाया जाएगा. ये विश्वस्तरीय होगा. उसकी आधारशीला रखी गई है.”

VIDEO | “We are inaugurating Apollo Enterprises Private Limited Hospital today. It will be of international level. This is the basic requirement of the common citizen and the government is committed to working for them in health sector,” says Jharkhand CM Hemant Soren… pic.twitter.com/dFP6XZ5tHI

— Press Trust of India (@PTI_News) October 7, 2024

सोरेन ने कहा, “सरकार की भी मूलभूत जरूरतें हैं, एक आम नागरिक के नाते उन सब विषयों को लेकर लगातार कोशिश कर रहे हैं. झारखंड में स्वास्थ्य सेवा को लेकर मैं हमेशा चिंतित रहा हूं. कई सुधार के बाद भी आज इसमें बहुत कमी दिखती है.2019 में कोरोना ने पूरी दुनिया की स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोल दी. हमारे राज्य में भी अस्पताल, डॉक्टर और दवाओं का अभाव था. लेकिन सिर्फ बेहतर प्रबंधन की वजह से ही हम कोरोना से लड़ाई जीत पाए. ये हमारे लिए गौरव की बात है. कई राज्यों में तो हालत इतनी बुरी थी जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते.”

इस अस्पताल में 10 प्रतिशत बीपीएल वाले रोगियों का मुफ्त इलाज

वहीं एक अधिकारी ने बताया कि अपोलो अस्पताल गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे जीवन यापन करने वाले 10 प्रतिशत रोगियों को मुफ्त या सरकारी योजनाओं के तहत रियायती दरों पर उपचार उपलब्ध कराएगा. उन्होंने राज्य के बाहर चिकित्सा सेवाएं लेने वाले लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों को स्वीकार किया और स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे के विस्तार की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक दिन पहले ही जमशेदपुर में एमजीएम मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की नई इमारत का उद्घाटन किया था. अधिकारियों ने बताया कि 376 करोड़ रुपये की लागत से अस्पताल की क्षमता 500 से बढ़कर 700 बिस्तरों की हो जाएगी.

सोरेन ने बताया कि रांची के इटकी में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा समर्थित एक और अस्पताल स्थापित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि रांची के इस्लाम नगर में 28.78 करोड़ रुपये की लागत से छह नए आवासीय भवनों का निर्माण किया गया है, जो किफायती आवास उपलब्ध कराने की दिशा में एक कदम है. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 291 लाभार्थियों को आवास की चाबियां भी सौंपी.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.