झारखंड विधानसभा चुनाव : JMM-कांग्रेस 70 पर लड़ेंगी, इंडिया गठबंधन के बीच सीट बंटवारे पर बनी बात​

 झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर की उपस्थिति में सीट शेयरिंग का ऐलान किया. हालांकि इस मौके पर आरजेडी और वाम दल के प्रतिनिधि उपस्थित नहीं थे. बता दें झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान दो चरणों में होंगे.

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन के बीच सीट बंटवारा हो गया है. जानकारी के अनुसार झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) और कांग्रेस के खाते 70 सीटें आई हैं. जबकि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और अन्य दलों के लिए बाकी 11 सीटें छोड़ी गई है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची स्थित अपने सरकारी आवास पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में गठबंधन की घोषणा की. उन्होंने कहा कि कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. शेष सीटों पर अन्य सहयोगी दलों के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे.  उन्होंने बताया कि इस बार आरजेडी के अलावा सीपीआई-एमएल को भी गठबंधन में शामिल किया गया है. झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसका खुलासा अभी मुख्यमंत्री ने नहीं किया है.

बता दें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने शुक्रवार को अपने सहयोगियों के बीच सीट-बंटवारे के ‘फार्मूले’ की घोषणा कर दी है. इसके मुताबिक, भाजपा 68 सीट पर, ‘ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन’ (आजसू) 10, जनता दल (यूनाइटेड) दो और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी.

झामुमो में शामिल हुए बीजेपी विधायक

झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले तीन बार के भाजपा विधायक केदार हाजरा और आजसू के नेता उमाकांत रजक शुक्रवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) में शामिल हो गए हैं. हाजरा और रजक ने एक कार्यक्रम में झामुमो का दामन थाम. हाजरा जमुआ से विधायक हैं और उन्होंने कांग्रेस की मंजू कुमारी को 18,175 मतों से हराकर 2019 में विधानसभा चुनाव जीता था. झामुमो में दोनों नेताओं का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि पृथक झारखंड राज्य के निर्माण के आंदोलन में सक्रियता से भाग ले चुके इन दोनों नेताओं से उनकी पार्टी मजबूत होगी.

दो चरणों में होंगे मतदान

झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को होंगे तथा मतगणना 23 नवंबर को होगी. चुनाव आयोग के अनुसार झारखंड में 2.60 करोड़ मतदाता है. जिसमें 1.31 करोड़ पुरुष और 1.29 करोड़ महिलाएं हैं. झारखंड विधानसभा चुनाव में करीब 11.84 लाख वोटर पहली बार वोट करेंगे.

 NDTV India – Latest