September 22, 2024
झुर्रियों और फाइन लाइन्स ने छीन ली है चेहरे की सुंदरता, तो ट्राई करें ये एसेंशियल ऑयल, निखर उठेगा चेहरा

झुर्रियों और फाइन लाइन्स ने छीन ली है चेहरे की सुंदरता, तो ट्राई करें ये एसेंशियल ऑयल, निखर उठेगा चेहरा​

अगर आप भी समय से पहले चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स से परेशान हैं तो आप इन पांच एसेंशियल ऑयल को ट्राई कर सकते हैं.

अगर आप भी समय से पहले चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स से परेशान हैं तो आप इन पांच एसेंशियल ऑयल को ट्राई कर सकते हैं.

Essential oil for skin : चेहरा कितना भी खूबसूरत हो, उस पर अगर काले घेरे, झुर्रियां और फाइन लाइन्स ( wrinkle and fine lines)दिख रही हैं तो उसकी खूबसूरती खो सी जाती है. ऐसे में हर कोई कोशिश करता है कि उसका फेस फ्लॉलेस दिखे और चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स ना दिखें. देखा जाए तो झुर्रियां स्किन (Essential oil for skin )पर हाइड्रेशन की कमी की वजह से आती है. जब चेहरे की नमी कम होने लगती है तो स्किन पर फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं. ऐसे में आयुर्वेद में कुछ खास एसेंशियल ऑयल बताए गए हैं जो चेहरे को प्राकृतिक नमी देने के साथ साथ इन दिक्कतों को भी दूर कर देते हैं. चलिए आज ऐसे ही एसेंशियल ऑयल्स की बात करते हैं जो स्किन (skin care)की कई दिक्कतों को एक साथ खत्म कर सकते हैं.

महीने भर में कम हो जाएगा 20 किलो वजन! अपना लें बाबा रामदेव का ये आयुर्वेदिक डाइट प्लान

स्किन को पोषण देने के साथ साथ जवां बनाए रखेंगे ये एसेंशियल ऑयल | Essential oil for wrinkle and fine lines on face

1. गुलाब के बीज का तेल
आयुर्वेद में त्वचा को पोषण देने के लिए गुलाब के बीज का तेल काफी कारगर बताया गया है. आजकल गुलाब के बीज का तेल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में मिलाया जा रहा है और इससे त्वचा को काफी लाभ मिल रहा है. इस तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण हैं. इसमें एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं. इसके साथ साथ इसमें प्रोविटामिन, फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो त्वचा की रक्षा करते हैं.

2. जोजोबा का तेल
जोजोबा नामक फल के बीज से निकलने वाला तेल स्किन के लिए काफी शानदार कहा जाता है. इस तेल में विटामिन ई, कॉपर, जिंक, विटामिन बी के साथ साथ कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसमें पाया जाने वाला ट्रांसडर्मल त्वचा को हाइड्रेट करता है और फाइन लाइन्स कम करता है.

3. विटामिन ई ऑयल
त्वचा के लिए विटामिन ई का तेल और कैप्सूल सबसे शानदार ऑयल है. इसमें लिपिट घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो त्वचा को एजिंग से बचाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को सूजन, धब्बों से बचाते हैं. इसकी मदद से त्वचा में कोलेजन का प्रोडक्शन तेज और स्मूथ होता है.

4. बादाम का तेल
बादाम का तेल भी स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें ढेर सारा विटामिन ई पाया जाता है. इसके अलावा बादाम के तेल में पोटैशियम,जिंक और प्रोटीन भी होता है. इसकी मदद से त्वचा जवान और कसावट से भरपूर बनती है.

5. शिया बटर
शिया बटर अफ्रीकी शिया के पौधे से निकाला जाता है. ये कठोर होता है लेकिन बॉडी टेंपरेचर पर आते ही पिघल जाता है. इसे मॉस्चुराइजर और हेयर प्रोडक्ट में यूज किया जाता है. शिया बटर स्किन को पोषण देता है औऱ त्वचा को एजिंग से बचाता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.