डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं हैं ये जूस, ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है​

 Blood Sugar Control: घटते-बढ़ते ब्लड शुगल लेवल्स डायबिटीज के मरीजों के लिए चिंता का सबब बन जाते हैं. ऐसे में यहां जानिए कौनसे जूस ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं. 

Diabetes Diet: डायबिटीज को मैनेज करना आसान काम नहीं है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खासा ध्यान रखने की जरूरत होती है. खानपान में कुछ भी ऊपर-नीचे होता है तो ब्लड शुगर लेवल्स घटने या बढ़ने शुरू हो जाते हैं. इससे स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें बढ़ती हैं सो अलग. ऐसे में कुछ जूस ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) को कंट्रोल में रखने में असरदार होते हैं. इन जूस को डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा ली कॉफी तो स्कैल्प की हो जाएगी सफाई, डैंड्रफ भी नहीं आएगा नजर

ब्लड शुगल लेवल कंट्रोल करने के लिए जूस | Juice To Control Blood Sugar Levels

पालक का जूस

विटामिन ए, बी. सी, ई, के और फाइबर समेत फोलेट से भरपूर पालक का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. पालक का जूस (Spinach Juice) पीने पर ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल में रहते हैं और ब्लड शुगर स्पाइक यानी अचानक से ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना भी कम हो जाती है. 

करेले का जूस

सेहत के लिए करेले का जूस भी बेहद फायदेमंद होता है. करेले के जूस को पीने पर डायबिटीज को प्राकृतिक तौर पर कम किया जा सकता है. इससे ब्लड शुगल लेवल्स रेग्यूलेट होने में भी मदद मिलती है और ब्लड ग्लूकोज भी कम होती है. 

आंवले का जूस

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर आंवला सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. 2 चम्मच आंवले के जूस (Amla Juice) में चुटकीभर हल्दी डालकर पी जा सकती है. आंवला हाई ब्लड शुगर लेवल्स को कंट्रोल करने का पुराना तरीका है. यह मेटाबॉलिज्म को भी फायदे देता है जिससे शरीर इंसुलिन के प्रति ज्यादा रिस्पोंसिव होता है. 

गाजर का जूस

गाजर बीटा कैरोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है जिससे ब्लड शुगर लेवल्स स्टेबलाइज होने में मदद मिलती है. गाजर का जूस बैलेंस्ड डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इससे डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को फायदा मिलता है. 

अनार का जूस

अनार को इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. ऐसे में अनार का जूस पीने पर ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल में आ सकते हैं. इस जूस को पीने पर इंसुलिन सेंसिटिविटी बेहतर होती है और इंफ्लेमेशन कम करने में भी इस जूस का असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 NDTV India – Latest