September 17, 2024
डोरस्टॉप समझ उपयोग करती रही थी महिला, पत्थर निकला कुबेर का खजाना, कीमत 9 करोड़ रुपये

डोरस्टॉप समझ उपयोग करती रही थी महिला, पत्थर निकला कुबेर का खजाना, कीमत 9 करोड़ रुपये​

पत्थर एम्बर के सबसे बड़े टुकड़ों में से एक था, जो लाखों वर्षों से जीवाश्म बने पेड़ की राल है. यह प्रकार, जिसे इसके लाल रंग के कारण रुमानिट के नाम से जाना जाता है, कोल्टी के आसपास खनन किया जाता है.

पत्थर एम्बर के सबसे बड़े टुकड़ों में से एक था, जो लाखों वर्षों से जीवाश्म बने पेड़ की राल है. यह प्रकार, जिसे इसके लाल रंग के कारण रुमानिट के नाम से जाना जाता है, कोल्टी के आसपास खनन किया जाता है.

EL PAIS के अनुसार, सालों से डोरस्टॉप के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले एम्बर के एक बड़े टुकड़े की कीमत लगभग 1 मिलियन डॉलर (8.4 करोड़ रुपये) आंकी गई है. 3.5 किलोग्राम का यह पत्थर रोमानिया के कोल्टी के पास एक नदी तल से एक बुजुर्ग महिला द्वारा खोदा गया था और फिर अपने घर में डोरस्टॉप के रुप में उपयोग करती थी.

बाद में पता चला कि यह पत्थर एम्बर के सबसे बड़े टुकड़ों में से एक था, जो लाखों वर्षों से जीवाश्म बने पेड़ की राल है. यह प्रकार, जिसे इसके लाल रंग के कारण रुमानिट के नाम से जाना जाता है, कोल्टी के आसपास खनन किया जाता है.

1991 में उनकी मृत्यु के बाद, घर एक रिश्तेदार को दे दिया गया था, जिसने महसूस किया कि दरवाज़ा बंद मूल रूप से सोचा से अधिक मूल्यवान हो सकता है. फिर इसे रोमानियाई राज्य को बेच दिया गया और क्राको में इतिहास संग्रहालय के विशेषज्ञों ने एम्बर के 38 से 70 मिलियन वर्ष पुराने होने की पुष्टि की.

बुज़ाउ के प्रांतीय संग्रहालय, जहां वस्तु वर्तमान में रखी गई है, के निदेशक डैनियल कोस्टाचे द्वारा ईएल पीएआईएस को जानकारी की पुष्टि की गई है. कोस्टाचे ने मानते हैं कि इसका मूल्य अतुलनीय है. विशेषज्ञ का दावा है कि यह दुनिया के सबसे बड़े टुकड़ों में से एक है और अपनी तरह का सबसे बड़ा टुकड़ा है. मालिक के परिवार के सदस्यों ने बताया कि वृद्ध महिला सेंधमारी की शिकार हुई थी, जिसमें कम मूल्य के सोने के आभूषणों के केवल कुछ टुकड़े चोरी हुए थे, जबकि एम्बर डली को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया था. उन्होंने कहा, “कीमती चीजों की उन्मत्त खोज में, उन्होंने उस असली खजाने को नजरअंदाज कर दिया जो उनकी आंखों के सामने था.”

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.