तमिलनाडु में ट्रेन हादसा, तिरुवल्लूर में एक्सप्रेस और मालगाड़ी टकराई, दो डिब्बों में लगी आग​

 तमिलनाडु के तिरुवल्लूर जिले में शुक्रवार को देर शाम को एक ट्रेन हादसा हो गया.तिरुवल्लूर में एक एक्सप्रेस ट्रेन मालगाड़ी से टकरा गई. इस टक्कर से दो डिब्बों में आग लग गई है. ट्रेन क्रमांक 12578, मैसूर-दरभंगा बागमती सुपर फास्ट एक्सप्रेस रात में 8:50 बजे एक मालगाड़ी से टकरा गई. इस हादसे में किसी जनहानि की सूचना नहीं है. बताया जाता है कि तीन बोगी पटरी से उतर गई हैं. यह ट्रेन दुर्घटना कवारपेट्टई में हुई है. अग्निशमन गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं. हादसे के बाद 10 घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है.

तमिलनाडु के तिरुवल्लूर जिले में शुक्रवार को देर शाम को एक ट्रेन हादसा हो गया. तिरुवल्लूर में एक एक्सप्रेस ट्रेन मालगाड़ी से टकरा गई. इस टक्कर से दो डिब्बों में आग लग गई है. ट्रेन क्रमांक 12578, मैसूर-दरभंगा बागमती सुपर फास्ट एक्सप्रेस रात में 8:50 बजे एक मालगाड़ी से टकरा गई. इस हादसे में किसी जनहानि की सूचना नहीं है.हादसे के बाद 10 घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है. फिलहाल दुर्घटना स्थल पर बचाव एवं राहत कार्य जारी है. आग पर काबू पाने और घायल यात्रियों की सहायता के लिए बचाव दल और एम्बुलेंस घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं.

बताया जाता है कि तीन बोगी पटरी से उतर गई हैं. यह ट्रेन दुर्घटना कवारपेट्टई में हुई है. अग्निशमन गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार पुलिस का कहना है कि, एक्सप्रेस ट्रेन के दूसरी ट्रेन से टकराने के बाद आग गई. रेलवे पुलिस ने कहा है कि, कवारपेट्टई में एक्सप्रेस ट्रेन के एक खड़ी ट्रेन को टक्कर मारी है, जिसमें कई लोगों के घायल होने की आशंका है. 

सूत्रों के अनुसार, ट्रेन के 12 से 13 कोच डिरेल हुए हैं जिनमें से कई एसी कोच हैं. ट्रेन का इंजन भी पटरी से उतर गया है. हालांकि रेलवे के मुताबिक 6 बोगियां पटरी से उतरी हैं.  बताया जाता है कि हादसे के वक्त मालगाड़ी लूप लाइन में खड़ी थी, उसमें इंजन नहीं लगा था. एक्सप्रेस यात्री ट्रेन की स्पीड 75 किलोमीटर प्रति घंटा थी.

हालांकि शुरुआती जानकारी के मुताबिक केवल कुछ लोग घायल हुए हैं. अधिक नुकसान मालगाड़ी को हुआ है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान घटनास्थल पर भेजे गए हैं. संभावना जताई जा रही है कि इस ट्रेन में बड़ी संख्या में बिहार के लोग सफर कर रहे होंगे.  

सूत्रों के अनुसार, अभी तक 10 घायल लोगों को नजदीकी अस्पताल में एडमिट कराया गया है. यात्री ट्रेन के दो एसी कंपार्टमेंट में आग लगी है. शुरुआती जानकारी में कहा गया है कि सिग्नल में खराबी आ गई थी जिससे यह हादसा हुआ. ट्रेन इंजन से लगे पार्सल वैन में भी आग लगने की सूचना है.

दक्षिणी रेलवे ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि, मैसूर से दरभंगा जा रही ट्रेन के छह डिब्बे एक मालगाड़ी से टकराने के बाद पटरी से उतर गए. किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. कुछ लोग घायल हुए हैं. मेडिकल रिलीफ वैन और बचाव दल चेन्नई सेंट्रल से रवाना हो गए हैं. 

#WATCH | Six coaches of Train No.12578 (MYS-DBG) Mysore to Darbhanga were derailed after it collided with a goods train at around 20.30 hours. No causalities were reported. A few people were injured. The medical relief van and rescue team have started to move from Chennai… https://t.co/X9nIQ6uk3U pic.twitter.com/LPqfeXsF68

— ANI (@ANI) October 11, 2024

बताया जाता है कि, कवारइपेट्टई में करीब 8.30 बजे रात में एक्सप्रेस ट्रेन ने मालगाड़ी को पीछे से टक्कर मारी. टक्कर से ट्रेन को भारी झटका लगा और वह लूप लाइन में चली गई. इससे आग लग गई और 5-6 कोच पटरी से उतर गए. इस हादसे से अप और डाउन दोनों ओर का रेल यातायात प्रभावित हो गया है. पीटीआई के अनुसार दुर्घटना के बारे में जानकारी लेने के लिए जब रेलवे अधिकारियों से संपर्क किया गया तो उन्होंने फोन कॉल का जवाब नहीं दिया. कवरपेट्टई चेन्नई के पास स्थित है.

रेलवे द्वारा राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है. अधिकांश यात्रियों को ट्रेन से निकाल लिया गया है. एंबुलेंस और डॉक्टरों की टीम घटनास्थल पर मौजूद है. किसी भी यात्री को गंभीर चोट लगने की सूचना नहीं है. सभी यात्रियों को चेन्नई से वैकल्पिक व्यवस्था के तहत उनके शहर तक भेजने की व्यवस्था की जा रही है. 

रेलवे द्वारा राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है. अधिकांश यात्रियों को ट्रेन से निकाल लिया गया है. एंबुलेंस और डॉक्टरों की टीम घटनास्थल पर मौजूद है. किसी भी यात्री को गंभीर चोट लगने की सूचना नहीं है. सभी यात्रियों को चेन्नई से वैकल्पिक व्यवस्था के तहत उनके शहर तक भेजने की व्यवस्था की जा रही है. 

दक्षिणी रेलवे के जीएम और चेन्नई डिवीजन के डीआरएम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जा रहे हैं. चेन्नई डिवीजन ने यात्रियों और उनके परिजनों की मदद के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं. इसके अलावा समस्तीपुर, दरभंगा और दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं.

हेल्पलाइन नंबर

चेन्नई 
04425354151
04424354995
 

समस्तीपुर
06274-81029188

दरभंगा
06272-8210335395

दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन
7525039558

 NDTV India – Latest