October 15, 2024
थोड़ी देर में महाराष्ट्र, झारखंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा चुनाव आयोग

थोड़ी देर में महाराष्ट्र, झारखंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा चुनाव आयोग​

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटे हैं. वहीं झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तो झारखंड में 5 जनवरी 2025 को पूरा होना है.

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटे हैं. वहीं झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तो झारखंड में 5 जनवरी 2025 को पूरा होना है.

महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव की तारीखों का आज ऐलान (Maharashtra-Jharhand Election Dates Announce Today) होगा. चुनाव आयोग दोपहर साढ़े 3 बजे दोनों ही राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. इस साल महाराष्ट्र में एक चरण और झारखंड में 2 या 3 चरण में चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है. निर्वाचन आयोग आज यानी मंगलवार को दोपहर साढ़े तीन बजे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की घोषणा करने जा रहा है.महाराष्ट्र का मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है.

कितने चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव?

2019 में महाराष्ट्र में एक चरण में जबकि झारखंड में पांच चरण में चुनाव हुए थे. इस बार महाराष्ट्र में एक चरण में जबकि झारखंड में 2 या 3 चरणों में मतदान होने की संभावना है. हालांकि 2019 में दोनों ही राज्यों में अलग-अलग चुनाव हुए थे. महाराष्ट्र चुनाव हरियाणा के साथ हुआ था, जबकि झारखंड का चुनाव दिसंबर में हुआ था.

महाराष्ट्र-झारखंड में कितनी सीटों पर चुनाव?

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटे हैं. वहीं झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तो झारखंड में 5 जनवरी 2025 को विधानसभा का कार्यकाल पूरा होना है. वहीं 50 सीटों पर उपचुनाव भी होने हैं. यही वजह है कि आज चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान होगा.

चुनाव आयोग की टीम ने किया था झारखंड दौरा

मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में टीम पिछले दिनों झारखंड दौरे पर पहुंची थी. आयोग की टीम ने सभी दलों से चुनाव पर फीडबैक भी लिया था. राज्य के नेताओं ने दीवाली, छठ के साथ ही राज्य गठन का हवाला देते हुए 15 नवंबर के बाद चुनाव कराने का की अपील आयोग की टीम से की थी.

आज खत्म हो सकता है चुनाव की तारीखों का इंतजार?

बीजेपी, कांग्रेस, शिवसेना, झारखंड मुक्तु मोर्चा समेत सभी पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. राज्यों में बैठकों का दौर जारी है. अब इंतजार है तो सिर्फ चुनाव की तारीखों का. यह इंतजार आज खत्म हो सकता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.