दिवाली-छठ को लेकर जाना है घर… स्टेशनों पर उमड़ने लगी भीड़, यात्री ना हो परेशान रेलवे ने किए विशेष इंतजाम​

 त्‍योहारों के अवसर (Festive Season) पर बड़ी संख्‍या में लोग घर जा रहे हैं. इसके कारण रेलवे स्‍टेशनों (Railway Stations) पर जमकर भीड़ है. इस दौरान रेलवे ने भी ख़ास तैयारियां की हैं.

त्योहारों की शुरुआत के साथ ही अब रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ दिखने लगी है. दिवाली और छठ को लेकर अब बड़ी संख्या में लोग अपने-अपने घर जाने के लिए ट्रेन की यात्रा करने के लिए तैयार है. दुर्गा पूजा के बाद अब दिवाली और छठ को लेकर लोगों के घर जाने का सिलसिला शुरू हो गया है. ऐसे में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी बड़ी संख्या में यात्री पहुंच रहे हैं. लेकिन यात्रियों की सुविधा के मद्देनज़र उत्तर रेलवे ने भी इस बार खास तैयारी की है.

स्पेशल ट्रेन चलाने के अलावा रेलवे ने इस बार पिछले बार से सीख लेते हुए स्टेशन के बाहर एक बहुत बड़ा पंडाल बनाया है. इसमें न सिर्फ यात्रियों के बैठने के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है, बल्कि उनके लिए खाने-पीने का भी खास इंतजाम किया गया है. 

यात्रियों की सुविधा का इंतजाम

रेलवे की ओर से फूड कोर्ट, गर्मी से बचाने के लिए पंखे, पूछताछ के लिए इंक्वारी काउंटर, हेल्प डेस्क और बड़ी-बड़ी एलइडी स्क्रीन पर ट्रेनों की जानकारी दी गई है. इसके अलावा अन्‍य जगहों पर भी ट्रेनों के बारे में सूचना दी गई है और वहां पर मौजूद स्टॉफ भी यात्रियों को इसकी जानकारी भी दे रहे हैं. 

रेलवे ने यात्रियों को परेशानी से बचने के लिए ना सिर्फ अतिरिक्त टिकट काउंटर बनाए हैं बल्कि नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन के प्लेटफार्म नंबर 16 पर जाने के लिए अलग व्यवस्था है तो प्लेटफार्म नंबर 15 तक जाने के लिए भी अलग व्‍यवस्‍था की गई है.

स्‍टेशनों पर पुख्‍ता सुरक्षा व्‍यवस्‍था

इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी बड़ी संख्या में आरपीएफ और सिविल डिफेंस की तैनाती की गई है. स्टेशन पर मिल रही सुविधा से यात्री भी खुश नजर आ रहे हैं.

रेलवे हर वर्ष अपनी तैयारी के पुख्ता होने का दावा करता है, लेकिन जब त्योहारों का पीक टाइम आता है तो कहीं ना कहीं भारी भीड़ और टिकटों के लिए मारामारी देखी जाती है. ऐसे में इस बार रेलवे ने जो दावे किए हैं, वह कितने सफल होते हैं यह देखना दिलचस्प है. 
 

 NDTV India – Latest